नारंग, जीतू और मेहुली एशियाई खेलों की टीम से बाहर, इन खिलाड़ियों को मिली जगह

punjabkesari.in Friday, Jun 29, 2018 - 04:12 PM (IST)

नई दिल्लीः गगन नारंग, जीतू राय और युवा मेहुली घोष आगामी एशियाई खेलों की भारतीय निशानेबाजी टीम में जगह बनाने में असफल रहे जबकि इंडोनेशिया में 18 अगस्त से शुरू हो रहे खेलों के लिये कुछ नये चेहरों को जगह दी गयी है।लंदन ओलंपिक रजत पदकधारी विजय कुमार ने विश्व चैम्पियनशिप की टीम में वापसी की है , वह लंबे समय से चोटों और खराब फार्म से जूझ रहे थे। सेना का यह निशानेबाज स्टैंडर्ड पिस्टल और सेंटर फायर (गैर ओलंपिक स्पर्धा) में भाग लेगा , हालांकि उन्होंने अपने करियर का शीर्ष पदक रैपिड फायर में जीता है।       

पुरूष एयर राइफल टीम के दो सदस्य रवि कुमार और दीपक कुमार हैं जबकि थ्री पाजीशन टीम में संजीव राजपूत और अखिल शेरॉन शामिल हैं जिसमें नारंग बाहर हैं। लंदन ओलंपिक कांस्य पदकधारी नांरग ने 2010 एशियाई खेलों में एयर राइफल में रजत पदक जीता था। इस 35 वर्षीय निशानेबाज ने 2006 और 2010 में कुल पांच पदक अपने नाम किये थे। रवि कुमार और अपूर्वी चंदेला एयर राइफल मिश्रित स्पर्धा में निशानेबाजी करेंगी जबकि अभिषेक वर्मा और मनु भाकर का लक्ष्य एयर पिस्टल मिश्रित स्पर्धा में पदक जुटाने का होगा।               

वहीं कई अंतरराष्ट्रीय पदक अपने नाम कर चुके जीतू का नाम भी सूची में शामिल नहीं है , जिन्होंने 2014 इंचियोन चरण में प्रतियोगिता के पहले दिन स्वर्ण पदक से खाता खोला था। नांरग को आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप के लिये चुना गया है , जिसमें देश तीन निशानेबाजों को चुन सकता है जो एशियाई खेलों के बाद होगी। जीतू टोक्यो ओलंपिक के पहले कोटा टूर्नामेंट में क्वालीफाई करने में असफल रहे थे। अभिषेक वर्मा और सौरभ चौधरी (एयर पिस्टल पुरूष), शिवम शुक्ला (रैपिड फायर पिस्टल) भी इसमें शामिल हैं। उभरते हुए स्टार अनीश भानवाला एक अन्य रैपिड फायर पिस्टल निशानेबाज हैं जो इसमें भाग लेंगे।             

अनुभवी हीना सिद्धू और मनु भाकर महिला एयर पिस्टल स्पर्धा में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी जबकि राही सरनोबत और भाकर भी पिस्टल स्पर्धा में भाग लेंगे। महिला एयर राइफल टीम में अपूर्वी चंदेला और जूनियर विश्व कप की स्वर्ण पदकधारी एलावेनिल वलारिवान भाग लेंगी जबकि थ्री पाजीशन में भारतीय टीम में अंजुम मोदगिल और गायत्री एन मौजूद हैं। अंकुर मित्तल, शीराज शेख, लक्ष्य, श्रेयसी सिंह, रश्मि राठौड़ और गनेमत शेखॉन अनुभवी मानवजीत सिंह संधू खेलों के लिये क्वालीफाई करने में सफल रहे। विश्व चैम्पियनशिप की टीम में नारंग, चैन सिंह, शहजर रिजवी, गुरप्रीत सिंह, मोहम्मद असाब (पुरूष) और महिलाओं में तेजस्विनी सावंत और मेहुली जैसी निशानेबाज शामिल हैं।                

एशियाई खेलों की टीम इस प्रकार है :       
सीनियर राइफल : 
पुरूष :
 थ्री पाजीशन - संजीव राजपूत , अखिल शेरॉन          
एयर राइफल - रवि कुमार , दीपक कुमार           
300 मी स्टैंडर्ड राइफल - हरजिंदर सिंह , अमित कुमार            
एयर राइफल मिश्रित - रवि कुमार , अपूर्वी चंदेला       
महिला : थ्री पाजीशन - अंजुम मोदगिल , गायत्री एन            
एयर राइफल - अपूर्वी , एलावेनिल वलारिवान       सीनियर पिस्टल :  पुरूष : एयर पिस्टल - अभिषेक वर्मा , सौरभ चौधरी            
रैपिड फायर पिस्टल - शिवम शुक्ला , अनीश            
एयर पिस्टल मिश्रित स्पर्धा - अभिषेक वर्मा , मनु भाकर           
महिला : एयर पिस्टल - मनु भाकर , हीना सिद्धू            
स्पोट्र्स पिस्टल - राही सरनोबत , मनु भाकर       

सीनियर शाटगन : 
पुरूष :

 ट्रैप - लक्ष्य , मानवजीत सिंह संधू       
स्कीट - शीराज शेख , अंगदवीर बाजवा            
डबल ट्रैप - अंकुर मित्तल , शार्दुल विहान            
ट्रैप मिश्रित - लक्ष्य , श्रेयसी सिंह           
महिला : ट्रैप - श्रेयसी सिंह , सीमा तोमर 
स्कीट - गनेमत शेखॉन , रश्मि राठौड़            
डबल ट्रैप - श्रेयसी सिंह , वर्षा वर्मन।            
 

Punjab Kesari