दक्षिण अफ्रीका दौरे से लौटकर सविता ने कहा- अंतरराष्ट्रीय मैचों से मिला आत्मविश्वास

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 06:38 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सविता पूनिया ने दक्षिण अफ्रीका दौरे से लौटने के बाद सोमवार को कहा कि हालिया अंतरराष्ट्रीय मैचों ने उनकी टीम को रोमांचक मुकाबलों में आत्मविश्वास और आक्रामकता के साथ खेलने के लिये सक्षम बनाया है। 

सविता ने कहा, ‘यह साल हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम एशियाई खेल जीतकर सीधा पेरिस ओलंपिक में पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। पिछली बार हम स्वर्ण जीतने के बहुत करीब आकर जापान से सिर्फ एक गोल से हार गए थे। इस साल हम काफी सकारात्मक हैं। खासकर इसलिए क्योंकि हमें पिछले कुछ सालों में काफी अंतरराष्ट्रीय अनुभव मिला है और हम काफी ज्यादा आत्मविश्वास और आक्रामकता से खेल सकते हैं।' 

सविता की टीम को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर मेजबान टीम के खिलाफ तीन मैचों में 5-1, 7-0 और 4-0 से जीत मिली, जबकि चौथा मुकाबला 2-2 से ड्रॉ रहा। विश्व नंबर एक नीदरलैंड के विरुद्ध हालांकि भारतीय टीम को तीनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा। सविता ने कहा, ‘हमने साल की शुरुआत सकारात्मक रूप से की है। हमने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध तीन जीत और एक ड्रॉ के बाद नीदरलैंड के सामने भी अच्छा खेल दिखाया। 

उन्होंने कहा, 'इस दौरे ने हमें एक टीम के रूप में एक दूसरे के साथ बेहतर तालमेल बैठाने में भी मदद की। हमने केप टाउन का भ्रमण किया। वह एक खूबसूरत शहर है और टीम ने इसका आनंद लिया।' भारतीय टीम अब बेंगलुरु के राष्ट्रीय खेल प्राधिकरण (साई) में 12 फरवरी को शुरू होने वाले राष्ट्रीय शिविर में शामिल होगी। सविता की टीम छह सप्ताह के शिविर में अपनी क्षमताओं और अनुकूलन पर ध्यान देगी। इसके अलावा खिलाड़ी केप टाउन में अपने प्रदर्शन की समीक्षा करने के बाद हॉकी के तकनीकी पहलुओं को भी सुधारने का प्रयास करेंगे। 

सविता ने कहा, ‘मुख्य कोच जैनेक शॉपमैन एक बार फिर केप टाउन में हमारे प्रदर्शन की समीक्षा करेंगी और हम अपनी कमियों का जायज़ा लेने के लिए व्यक्तिगत एवं टीम बैठक में शामिल होंगे। मुझे लगता है कि एशियाई खेलों से पहले अगले छह महीने बहुत रोमांचक होने वाले हैं। हर खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देकर एशियाई खेलों की टीम में जगह बनाना चाहता है।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News