गौतम गंभीर की मांग : युवराज सिंह को भी मिलना चाहिए सचिन जैसा ये बड़ा सम्मान

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2019 - 01:54 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : पूर्व भारतीय क्रिकेटर और पूर्वी दिल्ली से बीजेपी के मौजूदा सांसद गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने 2007 टी20 विश्व कप और 2011 विश्व कप में युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के अविश्वसनीय प्रदर्शन के कारण उनकी जर्सी नम्बर 12 को रिटायर करने की बात कही है। गंभीर ने कहा कि मैं बीसीसीआइ (BCCI) से युवराज की 12 नंबर की जर्सी को रिटायर करने का आग्रह करता हूं क्योंकि ऐसे क्रिकेटर के लिए सही सम्मान होगा। इससे पहले बीसीसीआई सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की जर्सी नम्बर 10 को रिटायर कर चुकी है। 

युवराज सिंह के इंग्लैंड के खिलाफ 6 छक्के 

गंभीर ने एक अंग्रेजी अखबार के लिए लिखे कालम में युवराज की 6 गेंदों पर 6 छक्कों की पारी का जिक्र भी किया। उन्होंने लिखा कि युवराज से इंग्लैंड के खिलाफ उन छह छक्के मारने के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा था कि यार गौती बस हो गया, मैंने इसके लिए कभी रणनीति नहीं बनाई। युवराज ने एक स्पष्ट दिमाग, योग्यता के आधार पर और निडर होकर बल्लेबाजी की। युवराज की 6 गेंदों पर 6 छक्कों और अनिल कुंबले के एक टेस्ट पारी में 10 विकेट लेने के रिकॉर्ड को दोहराना असंभव हो जाएगा और अभी तक इन करतबों के पीछे कोई विज्ञान और कोई विश्लेषण नहीं है। 

ऋषभ पंत को पारी संवारने का महत्व समझा सकते युवराज 

अपने लेख में वह आगे लिखते हैं कि अगर उन्हें भारतीय क्रिकेट से कुछ लेना-देना होता तो युवराज सिंह, हरभजन सिंह, वीवीएस लक्ष्मण, सचिन तेंदुलकर और अनिल कुंबले जैसे दिग्गजों को इस खेल की बेहतरी के लिए इस्तेमाल करते। उन्होंने लिखा, चहल, वाशिंगटन सुंदर या कुलदीप यादव को सुझाव देने के लिए कुंबले या हरभजन से बेहतर कौन है। आगे उन्होंने लिखा, युवराज, रिषभ पंत को मेंटर क्यों नहीं कर सकते जिनकी अब निडर होकर खेलने की आलोचना हो रही है। युवी आसानी से ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को पारी संवारने का महत्व समझा सकते हैं। 

Sanjeev