खेल पुरस्कार 25 सितंबर को, एशियाड का प्रदर्शन भी हो सकता है पैमाना

punjabkesari.in Wednesday, Jul 25, 2018 - 02:33 PM (IST)

नई दिल्लीः एशियाई खेलों की वजह से राष्ट्रीय खेल पुरस्कार अब 29 अगस्त की जगह 25 सितंबर को दिए जायेंगे और खेल मंत्रालय एशियाई खेलों में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों के नाम पर भी गौर कर सकता है । हर साल राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 29 अगस्त को महान हाकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन पर राष्ट्रपति भवन में दिए जाते हैं ।   

राष्ट्रपति भवन को लिखा था तारीख बदलने का पत्र
इस बार पुरस्कार समारोह 25 सितंबर को होगा क्योंकि इंडोनेशिया में 18 अगस्त से दो सितंबर तक एशियाई खेल होने हैं । खेल सचिव राहुल भटनागर ने कहा कि खिलाडिय़ों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये खेल मंत्रालय ने तारीखों में बदलाव का प्रस्ताव रखा जिसे राष्ट्रपति भवन ने मंजूर कर लिया । उन्होंने कहा ,‘‘ खेल मंत्रालय ने तारीख में बदलाव किया है क्योकि उसी दौरान एशियाई खेल होने हैं । हम चाहते हैं कि समारोह में अधिक से अधिक संख्या में खिलाड़ी, कोच और अधिकारी भाग लें ।हमने राष्ट्रपति भवन को तारीख में बदलाव के लिये पत्र लिखा था ।’’ उन्होंने यह भी कहा कि एशियाई खेलों में प्रदर्शन भी खेल पुरस्कारों के लिये पैमाना हो सकता है ।      

भटनागर ने कहा ,‘‘ इस साल पुरस्कार पाने वाले खिलाडिय़ों का चयन 30 अप्रैल से पहले भेजी गई प्रविष्टियों के आधार पर हो चुका है लेकिन सरकार के पास एशियाई खेलों में असाधारण प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों का नाम अनुशंसा समिति को भेजने का प्रावधान है।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ समिति की बैठक एशियाई खेलों के बाद होगी और वह तय करेगी । यदि वह कुछ और नाम जोडऩा चाहेगी तो चयनित खिलाडिय़ों के साथ जोड़े जा सकते हैं । राजीव गांधी खेल रत्न सर्वोच्च खेल पुरस्कार है और एक साल में चार से अधिक खिलाडिय़ों को नहीं दिया जा सकता ।’’ अर्जुन पुरस्कार अभी तक एक साल में सर्वाधिक 17 खिलाडिय़ों को दिया गया है । द्रोणाचार्य पुरस्कार श्रेष्ठ कोचों और ध्यानचंद पुरस्कार लाइफटाइम अचीवमेंट के लिये दिया जाता है । 


    

Rahul