मां पीतांबरा के दर्शन करने पहुंचे गौतम गंभीर, बांग्लादेश सीरीज से पहले मांगा आशीर्वाद

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2024 - 04:19 PM (IST)

खेल डैस्क : बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच गौतम गंभीर ने शुक्रवार को दतिया में मां पीतांबरा मंदिर का दौरा किया और पूजा की। पारंपरिक पोशाक पहने पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने भगवान का आशीर्वाद लिया और मंदिर के अधिकारियों ने उनका सम्मान किया।

नवरात्रि, जिसका संस्कृत में अर्थ है 'नौ रातें', देवी दुर्गा और उनके नौ अवतारों की पूजा के लिए समर्पित है, जिन्हें नवदुर्गा के नाम से जाना जाता है।
हिंदू पूरे वर्ष में चार नवरात्रि मनाते हैं, लेकिन केवल दो - चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि - व्यापक रूप से मनाई जाती हैं, क्योंकि वे ऋतु परिवर्तन के साथ मेल खाते हैं। भारत में नवरात्रि विभिन्न तरीकों से मनाई जाती है। उत्तर भारत में, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार और मध्य प्रदेश में, रामायण के दृश्यों का एक नाटकीय पुन: अधिनियमन, रामलीला का आयोजन किया जाता है। यह त्यौहार विजयादशमी के साथ समाप्त होता है, जो राजा रावण के पुतलों को जलाने के साथ मनाया जाता है।

 


बहरहाल, टेस्ट सीरीजे के बाद, भारत और बांग्लादेश तीन मैचों की टी20 सीरीज में एक-दूसरे से भिड़ेंगे। दाएं हाथ के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव कप्तानी करेंगे। संजू सैमसन और जितेश शर्मा बतौर विकेटकीपर-बल्लेबाज टीम में हैं। युवा बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा की श्रीलंका टी20ई से बाहर होने के बाद टीम में वापसी हुई है। दौरे में उनके साथ जाने वाले खिलाड़ी रियान पराग और नितीश कुमार रेड्डी होंगे।


हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर और शिवम दुबे को ऑलराउंडर के तौर पर टीम में शामिल किया गया है। रवि बिश्नोई और वरुण चक्रवर्ती को टीम के स्पिनर के रूप में चुना गया है, जबकि हर्षित राणा, अर्शदीप सिंह और मयंक यादव को सीमर के रूप में टीम में शामिल किया गया है। सीरीज का पहला मैच 6 अक्टूबर को ग्वालियर में खेला जाएगा, इसके बाद दूसरा और तीसरा मैच क्रमश: 9 अक्टूबर (दिल्ली) और 12 अक्टूबर (हैदराबाद) को खेला जाएगा।


बांग्लादेश सीरीज के लिए भारत की टी20 टीम
सूर्यकुमार यादव (कप्तान), अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, हार्दिक पंड्या, रियान पराग, नितीश कुमार रेड्डी, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, वरुण चक्रवर्ती, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), अर्शदीप सिंह, हर्षित राणा, और मयंक यादव।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News