IND vs NZ : गौतम गंभीर ने दूसरे टेस्ट से पहले ऋषभ पंत की चोट पर दिया अपडेट

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 04:24 PM (IST)

नई दिल्ली : टीम इंडिया के हेड कोच गौतम गंभीर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहले ऋषभ पंत की फिटनेस पर अहम अपडेट दिया, जिससे प्रशंसकों को स्टार विकेटकीपर-बल्लेबाज की उपलब्धता के बारे में भरोसा मिला। बुधवार को प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान गंभीर ने पुष्टि की कि 'वह बिल्कुल ठीक है और कल विकेटकीपिंग करेगा', जिससे पुणे में मैच में पंत की भागीदारी के बारे में चिंताओं को दूर किया जा सके। 

सहायक कोच रेयान टेन डोशेट ने मंगलवार को पहले अपडेट दिया था, जिसमें कहा गया था कि पंत को अपनी रनिंग मूवमेंट के अंत में कुछ असुविधा महसूस हुई थी, लेकिन उम्मीद है कि वह तैयार हो जाएगा। पंत के ठीक होने पर भरोसा जताते हुए टेन डोशेट ने कहा, 'जब वह पूरी तरह से दौड़ने लगा तो उसके घुटने में थोड़ी तकलीफ थी, लेकिन उम्मीद है कि वह विकेटकीपिंग करेगा।' 

पंत की फिटनेस पर बेंगलुरु टेस्ट के बाद से कड़ी निगरानी रखी जा रही है, जहां उन्होंने दर्द को कम करने के लिए घुटने के इंजेक्शन लिए थे और भारत की दूसरी पारी में 99 रनों की शानदार पारी के बावजूद अंतिम दिन मैदान पर नहीं उतर पाए थे। कप्तान रोहित शर्मा द्वारा पुष्टि की गई कि कुछ सूजन आने के बाद उन्हें तीसरे दिन विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी से आराम देने का फैसला एहतियाती उपाय था। 

दिसंबर 2022 में एक घातक कार दुर्घटना में लगी गंभीर चोटों को देखते हुए इस सीजन में प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में पंत की वापसी उल्लेखनीय रही है। दुर्घटना के कारण वे 18 महीने से अधिक समय तक मैदान से बाहर रहे, लेकिन पुनर्वास के दौरान पंत के लचीलेपन और समर्पण ने उन्हें काफी सम्मान दिलाया है। पंत के कार्यभार को सावधानीपूर्वक प्रबंधित किया जा रहा है, वहीं टीम प्रबंधन उन्हें अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। 

गंभीर और टेन डोशेट के अपडेट से पता चलता है कि विकेटकीपर-बल्लेबाज 24 अक्टूबर से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट में अपनी दोहरी जिम्मेदारी निभाने के लिए तैयार है। भारत को उम्मीद है कि स्टंप के पीछे पंत की उपलब्धता स्थिरता लाएगी क्योंकि वे पहले टेस्ट में 8 विकेट से मिली हार से उबरना चाहते हैं। पंत जैसे प्रमुख खिलाड़ियों के पूरी तरह से फिट होने के साथ, टीम इस महत्वपूर्ण मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज को बराबर करने का लक्ष्य रखेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News