विराट कोहली, शाहिद अफरीदी, नवीन उल हक से जुड़ी कंट्रोवर्सी पर एक साथ बोले गौतम गंभीर

punjabkesari.in Saturday, Dec 09, 2023 - 11:04 PM (IST)

खेल डैस्क : श्रीसंत के गंभीर आरोप लगाने के बाद से भारतीय पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर खुलकर सामने आ गए हैं। उन्होंने एक शो के दौरान विराट कोहली, शाहिद अफरीदी और नवीन उल हक से जुड़े अनचाहे किस्सों का जिक्र कर असलियत बताने की कोशिश की। गंभीर ने इससे पहले कहा कि भारतीय दर्शक सितारा क्रिकेटर के मुरीद हो जाते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि क्रिकेट विश्व कप 2011 में भारतीय टीम की जीत का जो श्रेय युवराज सिंह को मिलना चाहिए था, वह उन्हें नहीं मिल पाया। गंभीर ने इस दौरान और भी मुद्दे पर अपनी बात रखी। 

 

 

विराट का नाम ले रहे दर्शकों से उलझने पर...

गंभीर ने विराट कोहली का नाम लेने पर दर्शकों को अभद्र इशारा करने से साफ इंकार कर दिया। गंभीर ने उस किस्से को याद करते हुए कहा कि अगर मैं वहां जा रहा हूं और कुछ प्रशंसक इशारा करते हैं और 'हिंदुस्तान मुर्दाबाद' कहते हैं और सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें एक बार ऐसा नहीं करने के लिए कहा है...तो मैं स्वीकार करता हूं कि मैंने गलत इशारा किया है। हर कोई अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है; हर किसी की मानसिकता अलग होती है। अगर कोई सुनना नहीं चाहता है तो आप प्रतिक्रिया देते हैं और मैं स्वीकार कर रहा हूं कि मुझे ऐसा इशारा नहीं करना चाहिए था।

गंभीर ने घटनाक्रम के बाद आई मीडिया रिपोर्ट्स पर कहा कि कुछ पत्रकारों ने केवल प्रतिक्रिया दिखाई... यह भी कहा गया कि यह भारत-पाकिस्तान मैच था लेकिन ऐसा नहीं था, कोई स्पष्टीकरण नहीं था। आपने (मीडिया के एक वर्ग ने) केवल एक प्रतिक्रिया दिखाई लेकिन आपने ऐसा नहीं किया। आईपीएल की घटना से आगे बढ़ें; आप इसे जारी रखना चाहते हैं। ऐसा कहा गया था कि एक व्यक्ति के नाम का जाप किया जा रहा था और इसीलिए मैंने इस तरह से प्रतिक्रिया दी। लोग किसी के भी नाम का जाप कर सकते हैं, मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता। मैं झगड़ों को व्यक्तिगत रूप से नहीं लेता। लेकिन हां, जब किसी के द्वारा मेरे देश को गाली देने की बात आती है, तो मुझे वैसे भी प्रतिक्रिया देने का अधिकार है। मैं शायद अधिक समझदार तरीके से चाहता हूं, लेकिन जो चीजें लिखी और बोली गईं, वे गलत थीं।

 

 

 

शाहिद अफरीदी से हुए विवाद पर बोले- 

जब भी भारत और पाकिस्तान के बीच मैच होता है तो हमेशा शाहिद अफरीदी के साथ मेरी लड़ाई दिखाते हैं। क्या और झगड़े नहीं हुए। कुछ सकारात्मक दिखाओ। यह दिखाओ कि भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप कब जीता है। 1984 में भारत ने शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान को 54 रनों से हराकर अपना पहला एशिया कप खिताब जीता था। 

गौतम गंभीर और शाहिद अफरीदी के बीच 2009 में कानपुर वनडे के दौरान लड़ाई हुई थी। इसके बाद गंभीर का अफरीदी पर बयान चर्चा में आया था कि अफरीदी की उम्र तो बढ़ी रही है, लेकिन मानसिक रूप से वह अभी भी 16 साल के हैं। अफरीदी के साथ अपने विवाद के बारे में बात करते हुए 42 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा कि वह बहुत पहले ही इससे आगे बढ़ चुके हैं और अगर वे इसी पर कायम रहना चाहते हैं तो पूर्व खिलाड़ी को इससे पूरी तरह से कोई दिक्कत नहीं है।

 

 

नवीन उल हक-विराट कोहली मुद्दे पर

गौतम गंभीर ने कहा है कि अगर विराट कोहली और अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज नवीन-उल-हक के बीच इस साल की शुरुआत में इंडियन प्रीमियर लीग मैच में हुई तीखी बहस जैसी स्थिति दोबारा पैदा हुई तो वह "अपने खिलाड़ियों का समर्थन करेंगे"। इस साल मई में लखनऊ सुपर जाइंट्स (एलएसजी) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के बीच ग्रुप स्टेज क्लैश के दौरान कोहली और नवीन के बीच मैदान पर तीखी नोकझोंक हुई थी। यह घटना उस समय की है जब मैच के बाद दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने हाथ मिलाया। गंभीर उस समय एलएसजी के मेंटर थे।

गंभीर ने कहा कि अपने खिलाड़ियों का बचाव करना मेरा काम है। यह नवीन-उल-हक के बारे में नहीं है। मैं किसी भी खिलाड़ी का बचाव करता, यह मेरा काम है, मैं ऐसा हूं, ऐसी ही मेरी मानसिकता है। मुझे अपने खिलाड़ियों का बचाव सिर्फ इसलिए क्यों नहीं करना चाहिए क्योंकि कोई ब्रॉडकास्टर काम कर रहा है उनके लिए, बाएं दाएं और केंद्र में, जिसके पास अधिक सोशल मीडिया खिलाड़ी हैं, उसे किसी के ऊपर से गुजरने का कोई अधिकार नहीं है। अगर मैं अपने खिलाड़ियों के साथ खड़ा नहीं हो सकता, तो मुझे उस ड्रेसिंग रूम में रहने का कोई अधिकार नहीं है।

Content Writer

Jasmeet