जर्मन बॉडीबिल्डर Joe Lindner की मौत, दिमाग की नस फटी, 30 वर्ष थी उम्र

punjabkesari.in Monday, Jul 03, 2023 - 07:36 PM (IST)

खेल डैस्क : जर्मन बॉडीबिल्डर जो लिंडनर जिन्हें ऑनलाइन "जोएस्थेटिक्स" के नाम से भी जाना जाता था, का अचानक दिमाग की नस फटने से मौत हो गई। 

 

 

 

 

उनकी दुखी प्रेमिका निचा ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया- वह मेरी बाहों में था... यह बहुत तेजी से हो रहा है... 3 दिन पहले उसने कहा था कि उसकी गर्दन में दर्द है... हमें वास्तव में तब तक इसका एहसास नहीं हुआ था। अब बहुत देर हो चुकी है। निचा ने कहा कि अचानक धमनीविस्फार से मृत्यु हो गई, और अपने प्रशंसकों से उनकी कड़ी मेहनत और अविश्वसनीय व्यक्तित्व के लिए उन्हें याद रखने का अनुरोध किया।

उनके दोस्त नोएल डेज़ेल ने कहा कि आपकी आत्मा को शांति मिले जो। मैं अब भी आपके जवाब के इंतजार में अपना फोन चेक करता रहता हूं ताकि हम जिम में मिल सकें। 

 

View this post on Instagram

A post shared by Jo Lindner (@joesthetics)

 


लिंडनर ने अपने आखिरी सोशल मीडिया पोस्ट में उल्लेख किया था कि जब मेरा शारीरिक विकास रुक गया तो मैंने टेस्ट करवाए। मुझे टी.आर.टी. (टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी यानी हार्मोन के सामान्य स्तर को बहाल करने की प्रक्रिया) पर वापस आना पड़ा।  मेरा विश्वास करें, मैंने इसे रोकने की कोशिश की थी। यह आपके जीवन पर दीर्घकालिक प्रभाव डाल सकता है। टी.आर.टी. एक बड़ी प्रतिबद्धता है, इसे ध्यान में रखें। चिकित्सा विशेषज्ञ भी लोगों को टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के जोखिमों के बारे में आगाह करते आ रहे हैं। थेरेपी का उपयोग करने वाले पुरुषों में हृदय संबंधी समस्याएं जैसे दिल का दौरा, स्ट्रोक और हृदय रोग से मृत्यु का खतरा अधिक होता है। यह प्रोस्टेट कैंसर को भी बढ़ावा देता है। 

क्या है एन्यूरिज्म 
अमरीकी हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, एन्यूरिज्म तब होता है जब धमनी की दीवार का एक हिस्सा कमजोर हो जाता है, जिससे यह असामान्य रूप से फूल जाता है या चौड़ा हो जाता है। वंशानुगत कारणों के अलावा, कोई चोट भी एन्यूरिज्म का कारण बन सकती है। यह उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और तंबाकू के उपयोग से भी होती है।

Content Writer

Jasmeet