FIFA: जर्मनी की हार और रूस की जीत ने सबसे ज्यादा चौंकाया

punjabkesari.in Friday, Jun 29, 2018 - 02:47 PM (IST)

मास्कोः विश्व की नंबर एक टीम और गत चैंपियन जर्मनी का फीफा विश्वकप फुटबॉल टूर्नामेंट के पहले ही दौर में बाहर हो जाना और टूर्नामेंट में सबसे निचली रैंकिंग की टीम तथा मेजबान रूस का दो मुकाबले जीतकर दूसरे दौर में पहुंच जाना विश्व कप के ग्रुप चरण के सबसे ज्यादा चौंकाने वाले परिणाम रहे।  

जर्मनी के उलटफेर का शिकार हो जाने के बीच दुनिया के दो सबसे बड़े खिलाडिय़ों लियोनल मैसी की अर्जेंटीना और नेमार की ब्राजील का शुरूआती लडख़ड़ाहट के बाद संभलकर नॉकऑउट दौर में पहुंच जाना विश्व कप को संतुलित कर गया। मैसी और नेमार के समकालीन स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अकेले अपने दम पर यूरो चैंपियन पुर्तगाल को दूसरे दौर में पहुंचाया और विश्व कप का स्टारडम बरकरार रखा।
 

मेजबान रूस ने तमाम आलोचनाओं को झुठलाते हुए अपने पहले दोनों मैच जीते और नॉकऑउट दौर में जगह बनायी। रूस विश्व कप में सबसे निचली रैंकिंग की टीम है और उसने अपने प्रदर्शन से सबको हैरत में डाला। रूस के प्रदर्शन ने मेजबान देश के उत्साह को और दोगुना कर दिया है।  


एशियाई टीमों में जापान का हैरतअंगेज प्रदर्शन रहा और उसने साफ सुथरे खेल की बदौलत अगले दौर में जगह बना ली। इंग्लैंड ने पनामा को 6-1 से हराकर न केवल अपनी सबसे बड़ी जीत बल्कि इस टूर्नामेंट की सबसे बड़ी जीत दर्ज की।
 

ग्रुप चरण में ही विश्व कप इतिहास में सर्वाधिक पेनल्टी का रिकॉर्ड टूटा और इसके साथ ही वीडियो रेफरल सिस्टम लगातार विवाद का विषय बना रहा जिसका विश्व कप में पहली बार इस्तेमाल हो रहा है। विश्व कप में अंतिम 10 मिनटों में काफी गोल हुए जिसने कई समीकरण और परिणाम बदल डाले जिससे विश्व कप काफी रोचक बन गया है। 


 

Punjab Kesari