Glenn Maxwell ने 100वें T20i में जड़ा शतक, ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे तेज, बनाए यह रिकॉर्ड

punjabkesari.in Tuesday, Nov 28, 2023 - 11:38 PM (IST)

खेल डैस्क : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में दोहरा शतक जड़ने के कुछ दिनों बाद ही ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) ने अब गुवाहाटी के मैदान पर भारतीय गेंदबाजों की तीसरे टी20 मैच में धज्जियां उड़ा दीं। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने जोरदार प्रदर्शन किया जिससे ऑस्ट्रेलिया अंतिम ओवर में 223 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने में सफल रही। मैक्सवेल ने 47 गेंदों में शतक बनाया, जो टी20ई में ऑस्ट्रेलिया के लिए संयुक्त रूप से सबसे तेज शतक है। यह उनका चौथा टी20 शतक भी था।

 

 

ऑस्ट्रेलिया के लिए संयुक्त रूप से सबसे तेज T20I शतक
मैक्सवेल के नाम अब टी20आई में किसी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज द्वारा संयुक्त रूप से सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। इससे पहले एरोन फिंच और जोश इंग्लिस ने भी 47 गेंदों पर ही शतक लगाया था। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने 2013 में साउथेम्प्टन में इंग्लैंड के खिलाफ 47 गेंदों में तो जोश इंगलिस ने इसी सीरीज में पहले टी20ई में इतनी ही गेंदों में शतक बनाया था। मैक्सवेल इससे पहले 2016 में भी 49 गेंदों पर शतक लगा चुके हैं।

 

 

दिलचस्प बात यह है कि यह ऑस्ट्रेलिया के लिए मैक्सवेल का 100वां टी20 मुकाबला भी था और उन्होंने रोहित के टी20 रिकॉर्ड के बराबर जाकर इसका जश्न मनाया। दोनों बल्लेबाजों ने 4-4 शतक बनाए हैं, जो खेल के सबसे छोटे प्रारूप में सबसे अधिक है। रोहित ने जहां 4 शतक तक पहुंचने के लिए 120 पारियां ली थी तो वहीं, मैक्सवेल सिर्फ 92 पारियों में यहां तक पहुंच गए। 

 

 


मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीतने के बाद टीम इंडिया को बल्लेबाजी के लिए बुलाया था। जायसवाल (6) और ईशान (0) के जल्द विकेट गिर जाने के बाद गायकवाड़ और सूर्यकुमार यादव ने टीम को 222 रन तक पहुंचा। गायकवाड़ शतक लगाने में सफल रहे। जवाब में ऑस्ट्रेलिया को मैक्सवेल, ट्रेविस हेड और मैथ्यू वेड का सहारा मिला और उन्हें पांच विकेट से जीत मिली। ऑस्ट्रेलिया अब इस जीत के साथ पांच टी20 मैचों की सीरीज में 2-1 से बनी हुई है।

 

टीमों की प्लेइंग-11

भारत : यशस्वी जयसवाल, रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, अवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा
ऑस्ट्रेलिया : ट्रैविस हेड, आरोन हार्डी, जोश इंगलिस, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर/कप्तान), नाथन एलिस, जेसन बेहरेनडॉर्फ, तनवीर सांघा, केन रिचर्डसन

Content Writer

Jasmeet