आजाद भारत के पहले ओलंपिक पदक विजेता का जन्मदिन, गूगल ने ऐसे दी श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Sunday, Jan 15, 2023 - 03:21 PM (IST)

नई दिल्ली : गूगल ने आजाद भारत के पहले ओलंपिक पदक विजेता खाशाबा दादासाहेब जाधव को उनके 97वें जन्मदिवस पर रविवार को श्रद्धांजलि दी। गूगल ने अपने सर्च इंजन पर जाधव का डूडल लगाकर उन्हें याद किया। 

बैंटमवेट श्रेणी में प्रतिस्पर्धा करने वाले जाधव ने 1952 में हेल्सिंकी ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था। जाधव ने इससे पहले लंदन ओलंपिक 1948 में भी हिस्सा लिया था लेकिन मैट पर ज्यादा अनुभव न होने के कारण वह छठे स्थान पर रहे थे। जाधव ने राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कई पदक जीते। 

ओलंपिक पदक जीतने के बाद उन्हें मुंबई पुलिस में नियुक्त कर लिया गया। एक चोट के कारण वह 1956 के मेलबर्न ओलंपिक में भाग नहीं ले सके। वह लगभग 30 वर्षों तक पुलिस में बने रहे और 1983 में महाराष्ट्र में सहायक पुलिस आयुक्त के रूप में सेवानिवृत्त हुए। 

जाधव को हालांकि पुलिस में अपनी सेवा के बावजूद सेवानिवृत्ति के बाद महाराष्ट्र के सतारा शहर में घर बनाने के लिए अपनी पत्नी के गहने बेचने पड़े। एक साल बाद 58 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। जाधव को 2001 में मरणोपरांत अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया और 2010 में भारत सरकार ने नई दिल्ली के इंदिरा गांधी खेल परिसर में कुश्ती स्टेडियम का नाम बदलकर ‘केडी जाधव इंडोर हॉल' रख दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News