भारत सरकार ने UAE में IPL के आयोजन को दी हरी झंडी, 19 सितंबर से टूर्नामेंट की शुरूआत

punjabkesari.in Monday, Aug 03, 2020 - 09:49 AM (IST)

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की संचालन परिषद ने रविवार को चीनी मोबाइल कंपनी विवो सहित सभी प्रायोजकों को बरकरार रखने का फैसला किया और इस साल संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले टूर्नामेंट के दौरान कोविड-19 संक्रमण की चपेट में आने की स्थिति में असीमित संख्या में खिलाड़ियों को बदलने की मंजूरी दी। 

10 हैडर मैच दोपहर को खेले जाएंगे 
PunjabKesari
आईपीएल संचालन परिषद (जीसी) ने रविवार को हुई ‘वर्चुअल' बैठक में फैसला किया कि सरकार की मंजूरी मिलने की स्थिति में (अगले दो दिन में मिलने की उम्मीद) टूर्नामेंट 19 सितंबर से 10 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के तीन स्टेडियमों- दुबई, शारजाह और अबुधाबी- में खेला जाएगा। भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ‘53 दिन के टूर्नामेंट में 10 मैच दोपहर को खेले जाएंगे जो भारतीय समयानुसार साढ़े तीन बजे शुरू होंगे जबकि शाम के मैच भारतीय समयानुसार साढ़े सात बजे शुरू होंगे।'

Vivo बना रहेगा IPL का स्पोंसर 
PunjabKesari
बीसीसीआई के अधिकारी ने कहा, ‘मानक परिचालन प्रक्रिया अभी तैयार की जा रही है लेकिन इस साल कोविड-19 के कारण इसमें कितने भी खिलाड़ियों का बदलाव संभव होगा।' रविवार को आईपीएल में चीनी प्रायोजन को लेकर एक पेचीदा मुद्दा भी खत्म हो गया। जून में पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेना के बीच हुई भिंड़त के बाद चीनी प्रायोजन बड़ा मुद्दा बन गया था।

PunjabKesari
भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसके बाद करार की समीक्षा का वादा किया था। आईपीएल जीसी के एक सदस्य ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, ‘मैं सिर्फ यही कह सकता हूं कि हमारे सभी प्रायोजक हमारे साथ हैं। उम्मीद है कि आप समझ ही गए होंगे।'आईपीएल टाइटल प्रायोजक विवो प्रत्येक साल करब 440 करोड़ रूपए देता है और पांच साल का यह करार 2022 में समाप्त होगा। 

हर टीम में रहेंगे पूरे 24 खिलाड़ी 
PunjabKesari
उम्मीद है कि खेलने वाले सदस्यों के हिसाब से आठ फ्रेंचाइजी के लिये टीम की संख्या 24 खिलाडियों की होगी। उन्होंने कहा, ‘साथ ही बीसीसीआई को संयुक्त अरब अमीरात में चिकित्सीय सुविधायें बनाने के लिये दुबई के ग्रुप से प्रस्तुतिकरण मिला है। बीसीसीआई ‘बायो-बबल' (जैव सुरक्षित वातावरण) बनाने के लिये टाटा ग्रुप से भी बातचीत कर रहा है।' इन बड़े फैसले पर अगले हफ्ते अधिकारिक मंजूरी मिलेगी। एसओपी अगले सात से 10 दिन में फ्रेंचाइजी को सौंपी जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

neel

Recommended News

Related News