ग्रीम स्मिथ ने गांगुली और धोनी की कप्तानी में बताया फर्क, कहा- दादा के पास ''महेंद्र सिंह'' नहीं था

punjabkesari.in Wednesday, Jul 15, 2020 - 03:00 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट टीम में सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी में से कौन सबसे सफल कप्तान है, इस बहस का शायद ही अंत हो। जहां गांगुली ने अपनी कप्तानी में टीम को सही राह दिखाया। वहीं धोनी की कप्तानी में भारत ने ज्यादा आईसीसी ट्राफियां जीती। पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ ने दोनों कप्तानों के बीच अंतर बताते हुए कहा कि अगर गांगली के पास एमएस धोनी जैसे खिलाड़ी होते तो वह अधिक आईसीसी ट्राफियां जीत सकते थे। 

स्मिथ ने कहा कि 'दादा' और धोनी की कप्तानी में सबसे बड़ा फर्क धोनी का है। मुझे लगता है कि मध्य क्रम में, खेल को खत्म करने, गेम जीतने की क्षमता, शांति से खेल को खत्म करने की क्षमता जो वह अपने आसपास के लोगों के लिए लाए। मुझे लगता है कि मेरे लिए, शायद दो नायकों में सबसे बड़ा अंतर एमएस धोनी का है। 

उन्होंने कहा कि अगर दादा के पास धोनी जैसे खिलाड़ी होते तो उनकी टीम अधिक विकसित होती। मुझे लगता है कि आपने उसे (गांगुली) बहुत अधिक ट्राफियां जीतते हुए देखा होता। दादा को एक ऐसे युग में खेलने के लिए कहा गया था, जहां ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट सबसे आगे और विश्व खेल पर हावी था। उस समय टीम ने सबसे अधिक जीत हासिल की थी। 

Sanjeev