वानखेड़े स्टेडियम में लगी सचिन तेंदुलकर की भव्य प्रतिमा

punjabkesari.in Wednesday, Nov 01, 2023 - 06:26 PM (IST)

खेल डैस्क : श्रीलंका के खिलाफ भारत के आगामी विश्व कप मुकाबले से पहले मुंबई के प्रतिष्ठित वानखेड़े स्टेडियम में भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की एक भव्य प्रतिमा का अनावरण किया गया है। यह प्रतिमा स्टेडियम के अंदर सचिन तेंदुलकर स्टैंड के निकट बनाई गई है और इसमें 'मास्टर ब्लास्टर' को एक लॉफ्टेड स्ट्रेट ड्राइव में चित्रित किया गया है।

 

 

इस कार्यक्रम में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

इस प्रतिमा को महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के प्रसिद्ध चित्रकार और मूर्तिकार प्रमोद कांबले ने डिजाइन किया है।

 

 

अहमदनगर के प्रसिद्ध मूर्तिकार प्रमोद कांबले ने इस प्रतिमा को बनाया है। कांबले के अनुसार- तेंदुलकर की प्रतिमा 14 फीट ऊंची है। इसमें वह उस क्लासिक मुद्रा में दिखेंगे जिसके लिए वह जाने जाते थे। पहले इस प्रतिमा को एमसीए क्लब में रखा जाना था लेकिन बाद में एमसीए अधिकारियों ने इसे 'सार्वजनिक जगह' पर लगाने का फैसला लिया ताकि सभी इसे देख सकें।

 

 

 


कांबले ने कहा कि वह तेंदुलकर से इस बात पर चर्चा करने के लिए मिले थे कि उन्हें खड़े होने वाला पोज चाहिए या एक्शन वाला। उन्होंने अपने हजारों 'एक्शन पोज' के फ़ोटो/वीडियो देखे जो सभी अच्छे थे। अंत में उन्होंने लॉफ्टेड ड्राइव एक्शन पोज में सिक्सर शॉट का चयन किया, जिसमें उनका बायां पैर फैला हुआ था, शरीर थोड़ा झुका हुआ था, सिर ऊंचा है। जबकि बल्ला आसमान की ओर इशारा कर रहा है।

 

 

 


सही मुद्रा का चयन करने के बाद कांबले ने कई लघु मॉडल बनाए फिर प्रत्येक मॉडल पर चर्चाओं का दौर चला और फिर अंततः उन्होंने अंतिम मॉडल में कांस्य प्रतिमा बनाई जो 1 नवंबर को दिन में प्रकाश में आएगी। बता दें कि तेंदुलकर, जिन्हें 2014 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था, 200 टेस्ट मैचों में 15,921 रन, 18,426 एकदिवसीय स्कोर के अनुभवी खिलाड़ी हैं, और उन्होंने वानखेड़े स्टेडियम में अपना विदाई मैच खेला था, जिससे दो दशकों से अधिक के क्रिकेट करियर का अंत हुआ।

Content Writer

Jasmeet