ग्रेग चैपल कभी गलत नहीं थे लेकिन सचिन-गांगुली का अधिक सम्मान करना चाहिए था: रैना

6/13/2021 2:30:47 PM

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट में ग्रेग चैपल का युग काफी विवादों से भरा रहा था और इसे कम ही याद किया जाता है। जब वे मई 2005 में वेस्टइंडीज में 2007 विश्व कप पर नजर रखते हुए भारत के मुख्य कोच बने तो बहुतों को उम्मीद नहीं थी कि भारतीय टीम में क्या होगा। इस अवधि के दौरान हालांकि कई युवा फले-फूले और उनमें से एक थे सुरेश रैना। हाल ही में रैना ने चैपल के बारे में अपनी किताब में लिखा, वह कभी गलत नहीं थे लेकिन उन्हें सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली का ज्यादा सम्मान करना चाहिए था। 

रैना ने अपनी किताब में लिखा, ग्रेग हमेशा परिणामोन्मुखी थे और वह यह सुनिश्चित करते थे कि जिनका हम लक्ष्य बना रहे थे उन परिणामों तक पहुंचे, चाहे कुछ भी हो। रैना ने अपनी किताब में लिखा है कि जब से मैं अपना करियर शुरू कर रहा था और मुझे निर्देश मिलने पर खुशी हुई, तब से मैंने इस तरह के रवैये की सराहना की। कई लोगों के विपरीत सुरेश रैना ने कहा है कि ग्रेग चैपल भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के अपने इरादे में कभी गलत नहीं थे। हालांकि, वह मानते हैं कि ऑस्ट्रेलियाई वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ बेहतर व्यवहार कर सकता था। 

उन्होंने कहा, टीम के वरिष्ठ खिलाड़ी बहुत अलग थे, जैसा कि उनके साथ उनके संबंधित समीकरण थे। अंत में, उन्हें शायद सीनियर खिलाड़ियों के साथ थोड़ा अलग व्यवहार करना चाहिए था कि उसने हमारे साथ कैसा व्यवहार किया। रैना ने आगे लिखा, मेरी नज़र में, ग्रेग कभी गलत नहीं था, क्योंकि वह हमेशा यह सुनिश्चित करने का प्रयास करते थे कि टीम अपने पैरों पर खड़ी हो और कभी भी किसी एक खिलाड़ी का पक्ष नहीं लिया। जब हम हारे तो ग्रेग निर्दयी थे, लेकिन इसका ज्यादातर हिस्सा सीनियर खिलाड़ियों की ओर था। मैं इस बात से सहमत हूं कि उन्हें उनका अधिक सम्मान करना चाहिए था- सचिन और दादा जैसे लोगों का। 

उस समय भारतीय ड्रेसिंग रूम में अपने समय को याद करते हुए सुरेश रैना ने स्वीकार किया था कि उस दौरान ड्रेसिंग रूम में तनाव था क्योंकि हर समय एक-दूसरे का साथ नहीं मिलता था। गौर हो कि कुछ दिनों पहले ग्रेग चैपल और सौरव गांगुली के मुद्दे पर काफी चर्चा हुई थी और ग्रेग ने गांगुली पर आरोप लगाया था कि वह खुद में बदलाव नहीं करना चाहते थे और कप्तानी अपने हाथों में चाहते थे ताकि अपनी बात मनवा सकें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

static