गुजरात टाइटंस एनालिसिस : जानें कौन होगा टीम का X फैक्टर, कौन ऑरेंज-पर्पल कैप का दावेदार

punjabkesari.in Wednesday, Mar 23, 2022 - 04:10 PM (IST)

खेल डैस्क : हार्दिक पांड्या  की कप्तानी में गुजरात टाइटंस इस बार आईपीएल 2022 में अपनी दावेदारी पेश करेगी।  टीम ने ऑक्शन से पहले हार्दिक के अलावा राशिद खान और शुभमन गिल को साथ जोड़ा था। आइए जानते हैं  टीम के कुछेेक फैक्ट्स के बारे में-

टीम का एक्स फैक्टर


हार्दिक पांड्या : पांड्या के हाथ गुजरात टाइटंस की कमान है। वह लंबे समय से क्रिकेट से भी दूर हैं। बीते कुछ महीनों से उन्हें मैदान पर खूब मेहनत करते देखा जा रहा है। हार्दिक मुंबई के लिए फिनिशर की भूमिका निभाते रहे हैं। गुजरात की कप्तानी करते हुए भी वह अपनी इस पावर का इस्तेमाल करेंगे। खास तौर पर वह बॉलिंग में भी वापसी करने जा रहे हैं।

इस खिलाड़ी पर रहेगी नजर

डोमिनिक ड्रेक्स : लोअर मिडिल ओवरों में ड्रेक्स लंबे-लंबे छक्के लगााने के कारण चर्चा में आए थे। इसके अलावा गेंदबाजी करते हुए अपने स्लोवर वन से भी वह बल्लेबाजों को चौकाते आए हैं। उनकी यह प्रतिभा आईपीएल 2021 में भी देखने को मिली थी।

पर्पल कैप के दावेदार


मोहम्मद शमी और राशिद खान : गुजरात के पास अगर तेज गेंदबाजी की अगर बात की जाए तो मोहम्मद शमी के रूप में बढिय़ा गेंदबाज हैं तो वहीं, नंबर एक स्पिनर राशिद खान भी हैं। यह जोड़ी धमाल मचा सकती है खास तौर पर गुजरात की गेंदबाजी को धार दे सकती है। दोनों गेंदबाज विकेट टेकिंग डिलिवरी फेंकने के लिए जाने जाते हैं। ऐसे में यह दोनों ही गुजरात से पर्पल कैप के दावेदार हो सकते हैं।

ऑरेंज कैप के दावेदार

शुभमन गिल : चंडीगढ़ के शुभमन गिल को गुजरात टीम ने रिटेन किया था। वह गुजरात के लिए ओपनिंग का जिम्मा संभाल सकते हैं। कोलकाता के लिए मिडिल क्रम में बल्लेबाजी करते-करते शुभमन ओपनिंग क्रम तक पहुंचे थे। पिछले दो सीजन में उनका प्रदर्शन बतौर ओपनर सराहनीय रहा था। ऐसे में गुजरात प्रबंधन की भी उनपर ही नजरें रहेंगी।

ताकत-कमजोरी और बैंक स्ट्रैंथ


- गुजरात के पास सबसे अच्छे ऑलराऊंडर्स हैं। तेवतिया, ड्रेक्स, विजय शंकर, जयंत यादव धमाल मचा सकते हैं।
- मध्यक्रम थोड़ा कमजोर है। गिल और साहा की ओपनिंग के बाद विजय शंकर और हार्दिक पांड्या का नाम है जोकि आईपीएल में पूर्व फिनिशर की भूमिका निभाते रहे हैं। इसके अलावा मैथ्यू वेड और अभिनव मनोहर के पास आईपीएल खेलने का इतना तुजुर्बा नहीं है। ऐसे में गुजरात मिडिल क्रम में थोड़ा कमजोर रह सकता है।
-जेसन राय के आईपीएल छोडऩे से गुजरात को नए खिलाडिय़ों पर निर्भरता बढ़ानी होगी। बैंच स्ट्रैंथ इतनी मजबूत नहीं है।

गुजरात टाइटंस की पूरी टीम


ऑक्शन से पहले चुने गए खिलाड़ी : हार्दिक पांड्या (15 करोड़), राशिद खान (15 करोड़), शुभमन गिल (8 करोड़)।
बल्लेबाज : जेसन रॉय (2 करोड़), अभिनव सदरंगानी (2.6 करोड़), डेविड मिलर (3 करोड़), रिद्धिमान साहा (1.9 करोड़), मैथ्यू वेड (2.40 करोड़)।
गेंदबाज : मोहम्मद शमी (6.25 करोड़), लॉकी फग्र्यूसन (10 करोड़), नूर अहमद (30 लाख), आर साईं किशोर (3 करोड़), यश दयाल (3.20 करोड़), अल्जारी जोसेफ (2.40 करोड़), प्रदीप सांगवान (20 लाख), वरुण आरोन (50 लाख)।
ऑलराऊंडर: राहुल तेवतिया (9 करोड़), डोमिनिक ड्रेक्स (1.10 करोड़), जयंत यादव (1.70 करोड़), विजय शंकर (1.40 करोड़), दर्शन नालकांडे (20 लाख), गुरकीरत सिंह मान (50 लाख), साई सुदर्शन (20 लाख)।
शेष पर्स : 15 लाख, स्कवॉड : 23 (15 - भारतीय, 8 - विदेशी)।

गुजरात टाइटंस प्लेइंग-11
शुभमन गिल
रिद्धिमन साहा
अभिनव मनोहर
विजय शंकर
हार्दिक पांड्या
मैथ्यू वेड
राहुल तेवतिया
राशिद खान
आर. साईं किशोर
मोहम्मद शमी
लॉकी फर्ग्यूसन

Content Writer

Jasmeet