जन्मदिन स्पेशल : बल्ला उधार लेकर प्रैक्टिस करते थे हार्दिक पांड्या, आसान नहीं था सफर

punjabkesari.in Monday, Oct 11, 2021 - 11:35 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : हार्दिक पांड्या आज अपना 28वां जन्मदिन मना रहे हैं। गुजरात के चोर्यासी में 11 अक्तूबर 1993 में जन्में पांड्या ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर अपनी अलग पहचान बनाई है। लेकिन ये इतना आसान नहीं था और शुरूआती दिनों में उनके पास खुद का बल्ला भी नहीं होता था। वह दोस्तों से बल्ला लेकर प्रैक्टिस किया करते थे। आइए जानते हैं हार्दिक पांड्या से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में - 

नाश्ते और डिनर में सिर्फ मैगी खाकर किया गुजारा 

हार्दिक ने ही एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि ज्यादातर परिवारों की तरह हमारे परिवार ने भी बुरे दिन देखे। हमने भी नाश्ते और डिनर में सिर्फ मैगी खाकर गुजारा किया। और तो और भले ही हम क्रिकेट अकादमी से ट्रेनिंग लेते थे लेकिन हमारे पास ऐसे बल्ले नहीं होते थे जिससे परफेक्ट शॉट लगा सकते हो। ऐसे में मैंने अपने साथी क्रिकेटरों से बैट उधार लेकर प्रैक्टिस  करनी शुरू की। मुझे खुद पर भरोसा था जिसका फल मुझे इंडिया टीम में आकर मिला। 

आर्थिक तंगी के बावजूद पिता ने दिलवाई ट्रेनिंग 

हार्दिक के पिता हिमांशु पांड्या एक समय गुजरात के सूरत में फाइनांस का काम करते थे। लेकिन 1998 में आई मंदी के कारण उन्हें काम छोड़कर वडोदरा शिफ्ट होना पड़ा। हिमांशु क्रिकेट के बड़े फैन थे। ऐसे में उन्होंने अपने दोनों बेटों क्रुणाल और हार्दिक को क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया। घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के बावजूद हिमांशु ने अपने दोनों बेटों को वडोदरा की किरण मोरे अकादमी से ट्रेनिंग दिलवाई। 

जब केन्या के क्रिकेटरों ने सिर्फ हार्दिक को ऑटोग्राफ दिया 

हार्दिक के भाई क्रुणाल ने एक प्रोग्राम दौरान इस किस्से से जुड़ा एक वाक्या भी सुनाया था। क्रुणाल के मुताबिक 2003 के क्रिकेट वल्र्ड कप टीम की तैयारी के लिए केन्या की टीम बड़ौदा प्रैक्टिस करने आई थी। सभी खिलाड़ी वापस होटल जाने के लिए बस की प्रतीक्षा में खड़े थे। तभी क्रिकेट अकादमी के कुछ बच्चे केन्या के क्रिकेटरों का ऑटोग्राफ लेने आ गए। लेकिन केन्या के खिलाड़ी ऑटोग्राफ देने के मूड में नहीं थे। तभी केन्या के एक क्रिकेटर ने हार्दिक को देख लिया। उन्हें हार्दिक को बुलाकर ऑटोग्राफ दे दिया। शायद हार्दिक का रंग देखकर उन्हें लगा हो कि यह बच्चा उनके ही देश का होगा। 

क्रिकेट करियर 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News