हैप्पी बर्थडे मलिंगा : जानें यॉर्कर किंग की जिंदगी से जुड़ी 7 खास बातें

punjabkesari.in Wednesday, Aug 28, 2019 - 12:09 PM (IST)

जालन्धर (जसमीत) : श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज और पूरी दुनिया में यॉर्कर किंग के नाम से जाने जाते लसिथ मलिंगा 35 साल के हो गए हैं। बीते दिनों ही मलिंगा ने वनडे क्रिकेट से संन्यास लिया था लेकिन घरेलू टी-20 क्रिकेट में वह अब भी सक्रिय हैं। शानदार रिकॉर्ड उन्हें इस फॉर्मेट से दूर होने की इजाजत नहीं दे रहा। आइए मलिंगा की जन्मदिन पर जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी सात खास बातें-

बस मैकेनिक के बेटे हैं मलिंगा


मलिंगा का जन्म साधारण परिवार में हुआ था। वह गॉल से 12 किमी. दूर रथगामा में पैदा हुए थे। उनके पिता बस मैकेनिक थे और वो गॉल के बस डिपो में काम करते थे। मलिंगा बचपन में समंदर किनारे टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलते थे। क्योंकि समंद्र किनारे रेत पर बॉलिंग करना इतना आसान नहीं होता था इसलिए मलिंगा ने यह यूनिक एक्शन चुना। इस कारण मलिंगा की बॉलिंग स्टीक हो गई। उन्होंने यही स्टाइल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी बरकरार रखा और जबरदस्त सफलता हासिल की।

एड शूट पर मिले थे मलिंगा और तान्या परेरा


मलिंगा ने जिस तान्या परेरा के साथ 2010 में शादी की थी, उसे उन्होंने पहली बार एक एड शूट पर देखा था। तान्या तब इवैंट मैनेजर का काम देख रही थी। तान्या को देखकर मलिंगा को पहली नजर में ही उनसे प्यार हो गया था। दोनों ने तब नंबर एक्सचेंज किए और बातें करने लगे। तान्या ने विशाखा विद्यालय कोलंबो से कमर्स स्ट्रीम में पढ़ाई की है। उन्होंने मैनेजमैंट में स्टडी के बाद बतौर पर बैंकर करियर शुरू किया लेकिन जल्द ही वह एक प्राइवेट कंपनी के लिए पब्लिक रिलेशन का काम देखने लगी। इसी दौरान उनकी मुलाकात मलिंगा से हुई।

क्रिकेट वल्र्ड कप में दो हैट्रिक लगाने का कारनामा


लासिथ मलिंगा क्रिकेट जगत के ऐसे पहले गेंदबाज है जिनके नाम पर वनडे क्रिकेट में तीन हैट्रिक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। खास बात यह है कि इनमें से दो हैट्रिक तो उन्होंने क्रिकेट विश्व कप में ही बनाई है। मलिंगा के नाम पर 4 गेंदों पर लगातार 4 विकेट लेने का भी रिकॉर्ड है जो उन्होंने साऊथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया थ। मलिंगा आठ बार वनडे क्रिकेट की एक पारी में पांच विकेट चटका चुके हैं जोकि एक रिकॉर्ड है।

घुंघराले बालों के लिए है मशहूर


लसिथ मलिंगा को उनके यॉर्कर के अलावा घुंघराले बालों के लिए भी जाना जाता है। 2007 में पहली बार मलिंगा ने यह हेयर स्टाइल अपनाया था।  दरअसल उन दिनों श्रीलंका की टीम ने 2007 वल्र्ड कप खेलने जाना था। मलिंगा के हेयर स्टाइलिश निशांत जयसेकरा ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि मलिंगा को प्रयोग बहुत पसंद थे। 2007 में हमने प्रयोग के तौर पर एक हेयरस्टाइल चुना। सच मानें यह हेयरस्टाइल इतना हिट हुआ कि यह ही मलिंगा की पहचान बन गया। 

लगा था यौन शोषण का आरोप


लासिथ मलिंगा पर भारतीय सिंगर चिनमय श्रीपदा ने एक लड़की के साथ जबरदस्ती करने का आरोप भी लगाया था। श्रीपदा ने सोशल साइट्स पर एक पोस्ट डालकर इसका खुलासा किया था। पोस्ट में उन्होंने लिखा था कि मलिंगा ने जिस लड़की के साथ ऐसा किया वह सामने आने को तैयार नहीं है इसलिए मैं उसकी आवाज बन रही हूं। मलिंगा ने उक्त लड़की को अपने कमरे में बुलाकर जबरदस्ती की कोशिश की थी। लड़की की किस्मत अच्छी थी कि वह बच गई। गायिका के आरोपों पर मलिंगा ने क ोई सफाई नहीं दी थी।

दिग्गजों ने दिया सर्वश्रेष्ठ बॉलर का दर्जा


मलिंगा को उनके साथी खिलाड़ी महेला जयवर्धने ने क्रिकेट जगत का महानतम गेंदबाज बताया था। जयवर्धने ने एक बार कहा था कि 18 साल की उम्र में जब मैंने जब गाले के मैदान पर नेट सीजन के दौरान 2002 में एक बॉलर को मेहनत से बॉलिंग करते देखा था, तब ही समझ गया था कि यह लड़का एक दिन महान बॉलर बनेगा। मेरा अंदाजा सही निकला। यह तुम ही थे मेरे प्यारे दोस्त मलिंगा।
वहीं, भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने भी मलिंगा की खूब तारीफ की थी। मलिंगा आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से खेल रहे हैं जिसके कप्तान रोहित हैं। रोहित ने कहा- अगर मुझे एक मैच विनर चुनने को कहा जाए तो मैं निश्चित तौर पर मलिंगा को चुनूंगा। एक कप्तान के तौर पर उन्होंने हमेशा तनाव भरी स्थितियों में मेरी मदद की है। वह हमेशा अपनी टीम के लिए बैस्ट करना चाहते हैं। उनको भविष्य के लिए शुभकामनाएं।

मलिंगा के नाम कुछ छोटे-बड़े रिकॉर्ड


1. 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक 56 रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर।
2. आईपीएल में सर्वाधिक 170 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी मलिंगा के नाम है।
3. मलिंगा के नाम बिग बैश लीग का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (6/7) दर्ज। 
4. विश्व कप में सबसे तेज 50 विकेट (26 पारियां) पूरे करने वाले गेंदबाज।
5. 2011 से 2015 तक सबसे ज्यादा 163 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज।
6. विश्व कप की हिस्ट्री में चौथे सबसे ज्यादा विकेट (56) चटकाने वाले गेंदबाज।

Jasmeet