जन्मदिन विशेष : क्रिकेट छोड़ने का मन बना चुके थे धवन, ऐसे पड़ा गब्बर नाम

punjabkesari.in Sunday, Dec 05, 2021 - 12:28 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : अपनी धाकड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन आज अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं। शिखर धवन का जन्म 5 दिसंबर 1985 को दिल्ली में पंजाबी जाट परिवार में हुआ। उन्हें क्रिकेट के प्रति बचपन से ही क्रेज था जिस कारण उनके पिता ने उनका क्रिकेट एकेडमी में दाखिला करवाया। आईए इस खास मौके पर धवन की जिंदगी और उनके क्रिकेट करियर पर नजर डालते हैं - 

अंडर-19 वर्ल्ड कप में मचाया था धमाल 

धवन का नाम शिखर पर तब आया जब 2004 में बांग्लादेश में अंडर-19 वर्ल्ड कप के दौरान उन्होंने 3 शतक लगाकर सबसे ज्यादा रन बनाने का खिताब हासिल किया। उन्होंने 7 मैचों में 84.16 की औसत के साथ कुल 505 रन बनाए जिसमें 155 रन की हाइएस्ट पारी भी शामिल थी। इसके बाद धवन सबकी निगाहों में आ गए। 

क्रिकेट छोड़ने का फैसला 

हालांकि अंडर-19 में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद धवन को टीम इंडिया में जगह नहीं मिल रही थी। इस कारण वह काफी निराश थे और क्रिकेट छोड़ने का मन बना चुके थे। तभी धवन की मुलाकात फेसबुक पर आयशा से हुई। आयशा शादीशुदा थी और उसके दो बच्चे भी थे। दोनों की बातें शुरू हुई और अक्तूबर 2012 में धवन और आयशा की शादी हो गई और इसके बाद ही धवन की जिदंगी बदल गई। हालांकि अब ये जोड़ी टूट चुकी है। 2013 की शुरुआत में टीम इंडिया के दो धुरंधर गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग खराब फॉर्म के कारण ड्रॉप हो गए थे। टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए ओपनर की जरूरत थी और सेलेक्टर्स ने धवन को एक मौका देने के बारे विचार किया बस इसके धवन ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। 

ऐसे पड़ा गब्बर नाम 

जब धवन टीम में शामिल हुए थे तो दर्शकों में उनके मूंछों के स्टाइल की काफी चर्चा रही थी। शतक जड़ने के बाद धवन जब मैदान में मूंछों को ताव देते हैं तो पूरे मैदान में हूटिंग शुरू हो जाती है। इसलिए उनके ये अंदाज को देखकर उनके साथी खिलाड़ी उन्हें "गब्बर" कह कर बुलाते है। 

करियर  

धवन के क्रिकेट करियर में एक नजर ड़ाले तो उन्होंने वनडे 145 मैचों में 17 शतक और 33 अर्धशतकों के दम पर 6105 रन बनाए हैं। वनडे क्रिकेट में शिखर का औसत 45.56 का है। वहीं 34 टेस्ट मैचों में धवन के बल्ले से 7 शतक और 5 अर्धशतक निकले हैं। शिखर ने 40.61 के औसत से टेस्ट क्रिकेट में 2315 रन बनाए है। टी20 इंटरनेशनल की बात करें तो 67 मैचों में उनके नाम 1759 रन हैं जिसमें हाइएस्ट 92 रहा है। क्रिकेट के इस फार्मेट में उनके नाम 11 अर्धशतक भी हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News