जन्मदिन विशेष : सूर्यकुमार यादव से जुड़े कुछ रोचक फेक्ट्स पर डालें एक नजर

9/14/2021 1:56:57 PM

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं। दाएं हाथ का ये बल्लेबाज 19 सितंबर से आईपीएल 2021 के दूसरे सत्र में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मुंबई इंडियंस के लिए खेलता नजर आएगा। भारत के लिए डेब्यू करने से पहले सूर्यकुमार ने घरेलू क्रिकेट में एक दशक तक कड़ी मेहनत की। एक बार जब उन्हें मौका मिला तो उन्होंने खुद को साबित किया। हाल ही में टी20 विश्व कप टीम में भी उन्हें जगह दी गई। आइए सूर्यकुमार से जुड़ी कुछ खास बातों पर नजर डालते हैं - 

ऐसा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज

सूर्यकुमार ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया। लेकिन उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला। वह अगले मैच के लिए बाहर हो गए और शेष सीरीज में उनके खेलने की संभावना भी कम हो गई क्योंकि भारत एक अच्छी तरह से व्यवस्थित पक्ष दिख रहा था। ईशान किशन की चोट ने सूर्यकुमार के लिए डेब्यू के दरवाजे खोल दिए और जब उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका मिला तो इस 31 वर्षीय ने 31 गेंदों में 57 रन बनाए। सूर्यकुमार ने अपने पदार्पण को यादगार बनाते हुए टी20 इंटरनेशनल में पहली गेंद पर छक्का लगाया और ऐसा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने।  

यह चुके हैं उप-कप्तान 

2018 में मुंबई इंडियंस में फिर से शामिल होने से पहले सूर्यकुमार ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) में 4 साल बिताए। 2018 में केकेआर ने कुछ चौंकाने वाले निर्णय लिए और अपने कप्तान गौतम गंभीर और उप-कप्तान सूर्यकुमार को रिलीज कर दिया। सूर्यकुमार फ्रैंचाइजी के साथ 4 में से 3 सीजन में केकेआर के उप-कप्तान थे। केकेआर ने आईपीएल 2016 और 2017 के दूसरे दौर में जगह बनाई थी। फ्रैंचाइज़ी ने उन्हें आईपीएल 2018 मेगा-नीलामी में खरीदने की कोशिश की, लेकिन मुंबई ने 3.2 करोड़ रुपये की विजयी बोली लगाई। 

चैंपियंस लीग टी20 विजेता 

सूर्यकुमार के नाम आईपीएल खेलने से पहले चैंपियंस लीग का खिताब जीतने का सबसे अनोखा रिकॉर्ड है। उन्होंने 2012 में आईपीएल में पदार्पण किया और उससे एक साल पहले दाएं हाथ का बल्लेबाज उस टीम का हिस्सा था जिसने CL T20 जीता था। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ फाइनल में महत्वपूर्ण 24 रन बनाए। उन्होंने खिताब जीतने के लिए आरसीबी को 31 रनों से हराया। दो साल बाद उन्होंने MI के साथ अपना पहला IPL खिताब जीता। 2014 में वह केकेआर का हिस्सा थे जिन्होंने फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स को हराया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

static