हरभजन सिंह को स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का चार्ज मिलते ही पंजाब के खेल जगत को होंगे यह 4 फायदे

punjabkesari.in Wednesday, Mar 16, 2022 - 10:26 PM (IST)

खेल डैस्क : आम आदमी पार्टी की ओर से भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह को जालन्धर में बनने वाली स्पोर्ट्स  यूनिवर्सिटी का चार्ज देने की संभावना है। पंजाब सीएम भगवंत ने अपने शपथ समारोह के दौरान हरभजन की तारीफ की थी। आप अब हरभजन को राज्यसभा में भेजने की तैयारी में भी है। हरभजन को स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का चार्ज मिलने से पंजाब में खेलों को वर्चास्व वापस लौटने की संभावना है। आइए जानते हैं कि हरभजन को पावर मिलते ही कौन से बदलाव संभव होते दिखेंगे।

पहला फायदा : हरभजन जालन्धर में रहते हैं। यही की ग्राऊंड्स में खेलते हुए उन्होंने टीम इंडिया का सफर तय किया था। जालन्धर स्पोर्ट्स हब भी है। क्रिकेट, हॉकी और फुटबॉल की बड़ी इंडस्ट्री यहां है। यही के इंडस्ट्री दुनिया भर के नामी क्रिकेटर बल्ले लेने के लिए आते रहे हैं। मशहूर बीट ऑल स्पोर्ट्स के अलावा सूरी स्पोर्ट्स के बल्ले स्टार क्रिकेटर इस्तेमाल करते रहे हैं। हरभजन के राज्यसभा जाने से पिछड़ रही जालन्धर की स्पोर्ट्स इंडस्ट्री को बूम मिलने की संभावना है।

दूसरा फायदा : पंजाब सीएम भगवंत मान घोषित कर चुके हैं कि वह जालन्धर में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाएंगे। इसके लिए जालन्धर के स्पोर्ट्स कॉलेज को अपग्रेड किया जा सकता है। स्पोर्ट्स कॉलेज में क्योंकि सभी खेलों के लिए पर्याप्त ग्राऊंड्स हैं, ऐसे में खिलाड़ियों  के लिए बड़ी सुविधा हो सकती है। अभी पटियाला में स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया का सेंटर है। अगर यह भविष्य में जालन्धर आता है तो खिलाड़ियों को बेहतर रोड कनेक्ट के अलावा बेहतर सुविधाएं मिल सकती हैं। जालन्धर के आदमपुर में एयरपोर्ट है ऐसे में इंटरनेशनल खिलाड़ियों के यहां आने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

तीसरा फायदा : हरभजन को स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का चार्ज मिलने से ही खेलों में पंजाब का खोया हुआ वर्चास्व वापस लौट सकता है। जालन्धर से हरभजन के बाद कोई बड़ा खिलाड़ी नहीं उभरा है। इसकी एक वजह यहां के खस्ताहाल हो चुके स्टेडियम भी है। स्पोर्ट्स कॉलेज में एथलैटिक्स ट्रैक को बदलने की मांग लंबे समय से चल रही है। इसका भी उद्धार हो सकता है। इसके अलावा पेंडिंग पड़े बर्ल्टन पार्क को लेकर भी तस्वीर साफ हो सकेगी। बर्ल्टन पार्क में इंटरनेशनल मैच भी हो चुके हैं लेकिन स्पोर्ट्स हब की ओर इसके कदम धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं। हरभजन के हाथ पावर आने से इसको रफ्तार मिलेगी। 

चौथा फायदा : अमृतसर की गुरु  नानक देव यूनिवर्सिटी हर साल राष्ट्रीय यूनिवर्सिटी खेलों में अव्वल रहती आई है। पंजाब के टैलेंट को इंटरनेशनल तक्नीक के जरिए ट्रेंड करने का हरभजन के पास एक बढिय़ा अवसर आएगा। जालन्धर के लायलपुर खालसा कॉलेज, डीएवी कॉलेज, दोआबा कॉलेज से  पहले ही खेल के बड़े नाम निकल चुके हैं। खास तौर पर हॉकी के हब को भी बढ़ावा मिलने की संभावना है। अभी जालन्धर में बर्ल्टन पार्क के अलावा गांव स्तर पर संसारपुर, मिट्ठापुर में हॉकी प्लेयर रूटीन प्रैक्टिस करते हैं। इन्हें इंटरनेशनल स्तर पर आगे जाने के लिए नई दिल्ली या ओढि़सा का रुख करना पड़ता था। लेकिन जालन्धर में यूनिवर्सिटी बनने से इनके लिए राह आसान हो जाएगी।

Content Writer

Jasmeet