हरभजन सिंह ने जिस ग्राऊंड में देखा था टीम इंडिया में जाने का सपना, उसे चूमकर किया सजदा

punjabkesari.in Monday, Dec 27, 2021 - 04:32 PM (IST)

खेल डैस्क : भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने रिटायरमैंट लेने के बाद उस ग्राऊंड की मिट्टी को चूमा जहां मेहनत कर वह टीम इंडिया तक पहुंचे थे। भज्जी ने इस दौरान राजनीति में आने, विवादित मुद्दों पर अपनी प्रतिक्रिया आत्मकथा में बताने की बात भी कही। भज्जी ने कहा कि उनपर फिल्म नहीं बल्कि वैब सीरीज बनाई जा सकती है क्योंकि उनकी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव आए। जालन्धर के बल्र्टन पार्क में एक प्रेस वार्ता को संबोधन करने के दौरान हरभजन ने अपने क्रिकेट करियर से जुड़े खट्टे-मीठे अनुभव भी शेयर किए। 

मंकी गेट पर
उस दिन सिडनी में जो कुछ भी हुआ वह नहीं होना चाहिए था। लेकिन यह भूल जाना चाहिए कि किसने क्या कहा। आप और मैं दोनों जानते हैं कि सत्य के दो पहलू होते हैं। इस पूरे प्रकरण में किसी ने भी सच्चाई के मेरे पक्ष की परवाह नहीं की। उन कुछ हफ्तों में मेरी मानसिक स्थिति क्या थी, इसकी किसी ने परवाह नहीं की। मैंने कभी भी इस घटना कहानी के बारे में अपने पक्ष को विस्तार से नहीं बताया लेकिन लोगों को इसके बारे में मेरी आने वाली आत्मकथा में पता चलेगा।

गांगुली-धोनी की कप्तानी
मैंने अपना ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट गांगुली और धोनी की कप्तानी में खेला है। अगर इनकी कप्तानी की तुलना करनी हो तो मैं कहूंगा कि गांगुली ने मुझे अपने करियर के उस मोड़ पर पकड़ रखा था जब मैं ‘कोई नहीं था। लेकिन जब धोनी कप्तान बने तो मैं ‘कोई’ था। इसलिए आपको इस बड़े अंतर को समझने की जरूरत है।

टेस्ट में 417 विकेट
वनडे में 269 विकेट
टी-20 में 25 विकेट
आईपीएल में 150 विकेट

जालंधर की गलियों से लेकर भारतीय क्रिकेट के टर्बनेटर बनने तक, मेरा 25 साल का सफर बहुत खूबसूरत रहा है। लेकिन एक समय आता है जब आपको एक कठिन निर्णय लेना होता है और जीवन में आगे बढऩा होता है। हरभजन ने खुलासा किया कि उन्होंने आईपीएल 2021 सीजन के दौरान ही संन्यास लेने का मन बना लिया था। उन्होंने कहा- मैं आज खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा करता हूं। मैं कुछ समय से सक्रिय क्रिकेट नहीं खेल रहा हूं। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के साथ अपनी प्रतिबद्धता के कारण, मैं आईपीएल सीजन के दौरान उनके साथ रहना चाहता था। लेकिन सीजन के दौरान ही मैंने संन्यास लेने का मन बना लिया था।

बहरहाल, हरभजन को राहुल द्रविड़ ने भी बधाई दी है। उन्होंने एक वीडियो में कहा- शानदार करियर के लिए भज्जी (हरभजन सिंह) को बहुत-बहुत बधाई। मोहाली में उसे 18 साल के युवा के रूप में देखना याद रहेगा। उसे देखकर ही पता चल गया था कि वह वास्तव में एक अच्छी प्रतिभा हैं। अपनी इसी प्रतिभा के कारण उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में जो हासिल किया है, वह अभूतपूर्व है। उन्होंने अपने उतार-चढ़ाव देखे हैं और कई चुनौतियों का सामना किया है। वह हमेशा लड़ते हुए निकलते हैं, हमेशा मुस्कुराते हुए बाहर आते हैं।

Content Writer

Jasmeet