हरभजन सिंह ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए चुनी भारत की टी20 टीम, 6 अनकैप्ड खिलाड़ियों को दिया मौका

punjabkesari.in Wednesday, Jun 14, 2023 - 10:36 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : टीम इंडिया के खिलाड़ी पहली बार पिछले कुछ सालों में एक महीने तक कोई क्रिकेट नहीं खेलेंगे। वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 जून को डब्ल्यूटीसी फाइनल हार गए और अब 12 जुलाई को वेस्टइंडीज दौरे पर मैदान में उतरेंगे। भारत इस दौरे पर दो टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 मैच खेलेगा। टी20 श्रृंखला 3 अगस्त से शुरू होने वाली है और भारत के पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह ने इसके लिए भारतीय टीम चुनी है। इस टीम में खास बात यह है कि रोहित शर्मा, विराट कोहली, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी आदि जैसे बड़े खिलाड़ियों को जगह नहीं दी है।

रोहित शर्मा और विराट कोहली पिछले साल विश्व कप के बाद से टी20 प्रारूप में नहीं खेल रहे हैं और हार्दिक पांड्या टीम की अगुवाई कर रहे हैं। हरभजन ने इस सीजन में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सभी शीर्ष प्रदर्शन करने वालों को चुना है और टीम में 6 अनकैप्ड खिलाड़ियों को शामिल किया है। रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, आकाश मधवाल, जितेश शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने इस सीजन में कैश-रिच लीग के दौरान अपने विभाग में प्रभावित किया और ऑफ स्पिनर ने उन सभी को अपनी टीम में चुना है। दिलचस्प बात यह है कि वह अपने लाइन-अप में चार सलामी बल्लेबाजों के साथ गए हैं जिसमें शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड़ और इशान किशन हैं।

अनकैप्ड खिलाड़ियों में हर्षित राणा का शामिल होना आश्चर्यजनक है क्योंकि उन्होंने इस सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए ज्यादा मैच नहीं खेले हैं, लेकिन लगता है कि उन्होंने पूर्व भारतीय क्रिकेटर को प्रभावित किया है। हालांकि हरभजन की अन्य पसंद रिंकू सिंह के साथ इस सीजन में बल्ले से अपनी क्षमता के अनुसार रहने के कारण डेथ ओवरों में रन बनाने के लिए तैयार हैं। तिलक वर्मा पिछले सीजन में भी मुंबई इंडियंस के लिए चमके थे और आईपीएल 2023 भी युवा खिलाड़ी के लिए अलग नहीं था। 

जितेश शर्मा को पिछले दो सत्रों में पंजाब किंग्स के लिए उनके प्रदर्शन की बदौलत संभावित फिनिशर और विकेटकीपर के रूप में देखा गया जबकि यशस्वी जायसवाल राजस्थान रॉयल्स के लिए पारी की शुरुआत करते हुए इस सीजन में एक बार ऑरेंज कैप भी हासिल की थी। 

वेस्टइंडीज सीरीज के लिए हरभजन सिंह की भारत टी20 टीम : 

शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड़, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, हार्दिक पांड्या (कप्तान), अक्षर पटेल, जितेश शर्मा, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, हर्षित राणा, आकाश मधवाल

Content Writer

Sanjeev