हार्दिक पांड्या के पर्सनल शेफ ने खोला ऑलराउंडर की फिटनेस का रहस्य, पसंद है शाकाहारी भोजन

punjabkesari.in Friday, Nov 11, 2022 - 01:12 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : कई बार अपनी धमाकेदार पारियों की वजह से चर्चा में रहने वाले भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या अपनी फिटनेस को लेकर भी काफी चर्चा में रहते हैं। लेकिन उनकी फिटनेस का रहस्य कोई बहुत बड़ा और स्ट्रिक्ट डाइट प्लान नहीं बल्कि एक ऐसा पकवान है जो आप भी अकसर घर में खाते होंगे। पांड्या की फिटनेस का राज, साधारण मूंग दाल और चावल की खिचड़ी है जिसमें हल्के मसाले और घी का तड़का लगा होता है। 

अपनी विशिष्ट पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने और खेल में अपनी फिटनेस को बढ़ाने के लिए पांड्या ने निजी शेफ फेरिंग नांगिया को रखा है और यह सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक था। पांड्या ने बहुत पहले ही तय कर लिया था कि यह एक ऐसी आवश्यकता थी जिसके बिना वह नहीं रह सकते थे और अपने भोजन के लिए अपनी जेब से खर्च करने के लिए तैयार थे। 

पांड्या ने एक समाचार पत्र को बताया कि मेरे लिए एक पेशेवर एथलीट के रूप में जीवन में उपलब्ध सभी बॉक्सों पर टिक करना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण था कि मेरा शरीर इस खेल को सब कुछ देता है और कभी भी किसी भी चीज से समझौता नहीं करता है। मेरे लिए फिटनेस से लेकर सही शेफ होने और सही नींद लेने तक के बॉक्स पर टिक करना महत्वपूर्ण था। मैंने एक शेफ को काम पर रखा है जो यह सुनिश्चित करेगा कि जब तक मैं खेल नहीं खेलता, वह मेरे भोजन की देखभाल करेगा। 

शेफ नांगिया ज्यादातर भारतीय टीम के समान यात्रा करते हैं, और इन दिनों वह एडिलेड में टीम होटल के निकट रह रहे हैं। नांगिया ने कहा, 'मुझे साफ खाना बनाना है, मेरे लिए इसका मतलब है कि कोई संरक्षक नहीं है। मुझे इसे बहुत सरल रखना है। मुझे उसके मैक्रोज का ख्याल रखना है। एक नियमित दिन में, मुझे उसे (पांड्या को) 3000 कैलोरी देनी होती है और मैच के दिनों में उसे ज्यादा प्रयास करना पड़ता है और बहुत सारी ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है। उसे ऊर्जा की जरूरत है। इसलिए मैच के दिनों में, मैं उसे 4000 कैलोरी देता हूं। 

नांगिया ने कहा, घरेलू स्तर पर खेलते हुए वह टीम होटल में खाना बनाते हैं। जब भारत में, होटल मुझे अपनी रसोई में समायोजित करने के लिए पर्याप्त हैं और जब हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उड़ान भर रहे हैं और भारत के बाहर खेल रहे हैं तो मुझे पास में एक अपार्टमेंट लेना होगा और मैं अपनी सामग्री ले जाऊंगा, उस अपार्टमेंट में खाना बनाना और उसके होटल के कमरे में जाना होगा। पांड्या के कमरे में भी इंडक्शन सेट-अप है। पांड्या को परोसने से पहले रसोइया भोजन तैयार करता है, पैक करता है और पुनर्व्यवस्थित करता है। 

गुजरात टाइटंस के कप्तान और टीम इंडिया लिंचपिन को किस तरह का खाना पसंद है? पांड्या के शेफ ने कहा, 'उन्हें शाकाहारी भोजन और वह खाना पसंद है, जिसे खाकर वह गुजरात में पले-बढ़े हैं। तो वह उसका भोजन है। मैं एक खिचड़ी बनाता हूं जो साधारण मूंग दाल और चावल से बनती है। यह अर्ध-शुष्क है और इसे कम मसालों और कुछ घी के साथ तड़का लगाया जाता है जिसे वह पसंद करता है। पांड्या को जीरा राइस भी पसंद है। 

Content Writer

Sanjeev