IND vs ENG : हार्दिक पांड्या इंगलैंड के खिलाफ पहले टी-20 में होंगे कप्तान, जानें वजह

punjabkesari.in Wednesday, Jun 29, 2022 - 08:43 PM (IST)

खेल डैस्क : आयरलैंड सीरीज में जीतने वाले भारतीय टीम को इंगलैंड में भी खेलने का मौका मिलेगा। बीसीसीआई की चयन समिति ने 1 से 5 जुलाई को होने वाले पांचवें टेस्ट मैच में शामिल खिलाडिय़ों को आराम देने की प्लानिंग बनाई है। क्योंकि पहला टी-20 सात जुलाई को हैं। ऐसे में खिलाडिय़ों को रिकवर होने के लिए तीन दिन दिए जाएंगे। इस दौरान आयरलैंड दौरे पर खेली टीम इंडिया ही इंगलैंड के खिलाफ पहले टी-20 में नजर आएगी। यानी हार्दिक पांड्या पहले टी-20 मैच की कप्तानी करते नजर आएंगे। 

बीसीसीआई के एक सूत्र के अनुसार- आयरलैंड में टी-20 सीरीज खेलने वाली टीम पहले टी-20 में रहेगी। दूसरे टी-20 में सभी सितारे (रोहित, अगर फिट होंगे, कोहली, बुमराह, पंत, जडेजा) वापसी करेंगे। इन प्लेयरों को आराम दिया जाएगा। टीम इंडिया जब बर्मिंघम में पांचवां टेस्ट मैच खेलेगी तो इसी दौरान दो प्रैक्टिस मैच भी खेले जाएंगे जिसमें आयरलैंड जाने वाली टीम ही हिस्सा लेगी।


भारत का इंग्लैंड दौरा कार्यक्रम
भारत बनाम डर्बीशायर टी-20 : 1 जुलाई
भारत बनाम इंग्लैंड 5वां टेस्ट - 1 से 5 जुलाई बर्मिंघम में
भारत बनाम नॉर्थम्पटनशायर : 3 जुलाई
भारत बनाम इंग्लैंड पहला टी-20 : 7 जुलाई, साऊथहैम्पटन
भारत बनाम इंग्लैंड पहला टी-20 : 9 जुलाई, बर्मिंघम
भारत बनाम इंग्लैंड तीसरा टी-20 : 10 जुलाई, नॉटिंघम
भारत बनाम इंग्लैंड पहला वनडे : 12 जुलाई, केनिंग्टन ओवल
भारत बनाम इंग्लैंड दूसरा वनडे  : 14 जुलाई, लॉड्र्स
भारत बनाम इंग्लैंड तीसरा वनडे : 17 जुलाई, मैनचेस्टर

बता दें कि रोहित शर्मा के कोविड पॉजीटिव आ जाने के बाद पांचवें टेस्ट में जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया का नेतृत्व करेंगे। टीम इंडिया को 35 साल बाद तेज गेंदबाज के तौर पर कप्तान मिला है। भारत के आखिरी तेज गेंदबाज-कप्तान कपिल देव थे, जिन्हें 1987 में कप्तानी से हटा दिया गया था। 

मयंक को नहीं मिलेगी जगह
सूत्र का कहना है कि मयंक अग्रवाल को बेशक कवर के तौर पर बुलाया गया था लेकिन वह प्लेइंग-11 का हिस्सा नहीं होंगे। उनकी जगह शुभमन के साथ पुजारा को ओपनिंग पर भेजने का कार्यक्रम है। माना जा रहा है कि प्लेइंग-11 में पुजारा, गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, विहारी और ऋषभ पंत होंगे।

Content Writer

Jasmeet