महिला टी20 विश्व कप: भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने ऑस्ट्रेलिया से हार की वजह बताई

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 11:49 AM (IST)

शारजाह : भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने चौथे विकेट के लिए दीप्ति शर्मा के साथ 63 रन की साझेदारी के दौरान ढीली गेंदों का फायदा उठाने के मौके गंवाने पर निराशा व्यक्त की क्योंकि महिला टी20 विश्व कप के अहम मुकाबले में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 रन से हार का सामना करना पड़ा। रविवार की रात को मिली मामूली हार के बाद हरमनप्रीत की टीम को ग्रुप ए से सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्तान की मदद की जरूरत है क्योंकि गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने जीत के साथ टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण के लिए आधिकारिक रूप से क्वालीफाई कर लिया है। 

हरमनप्रीत की शानदार 54 रन की नाबाद पारी की बदौलत भारत गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पर टूर्नामेंट बचाने वाली जीत के बेहद करीब पहुंच गया। उन्होंने भारत के लिए फिर से वापसी की क्योंकि वे जीत के लिए 152 रनों का पीछा कर रहे थे, और उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया जिससे अंतिम ओवर में 14 रनों की जरूरत थी। लेकिन एनाबेल सदरलैंड के अंतिम ओवर में चार विकेट गिरे जिसमें दो रन आउट भी शामिल थे। 

मैच के बाद हरमनप्रीत ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया की गुणवत्ता की गहराई ने उस दिन जीत हासिल की। उन्होंने कहा, '"मुझे लगता है कि उनकी पूरी टीम योगदान देती है; वे एक या दो खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं हैं, उनके पास बहुत सारे ऑलराउंडर हैं जो योगदान देते हैं। हमने भी अच्छी योजना बनाई और हम खेल में मौजूद थे। उन्होंने आसान रन नहीं दिए और इसे मुश्किल बना दिया। वे एक अनुभवी टीम हैं।' 

हरमनप्रीत ने दो और कारणों की पहचान की कि उनका प्रयास अपर्याप्त क्यों था। बीच के ओवरों में उनके और दीप्ति शर्मा द्वारा स्कोरिंग दर को पर्याप्त रूप से उच्च नहीं रखा गया जिन्होंने मिलकर मैच में भारत की स्थिति को बहाल किया। इसके अलावा मैच के महत्वपूर्ण क्षणों में ऑस्ट्रेलिया की पिछली सफलता एक मूल्यवान संपत्ति के रूप में काम आई। उन्होंने कहा, 'जब मैं और दीप्ति बल्लेबाजी कर रहे थे, तो हम कुछ ढीली गेंदों को हिट नहीं कर पा रहे थे। हम ऑस्ट्रेलिया से बहुत कुछ सीख सकते हैं। जो कुछ भी हमारे हाथ में था, हम उसे करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन यह हमारे नियंत्रण में नहीं है। अगर हमें एक और गेम खेलने का मौका मिलता है, तो यह बहुत अच्छा होगा। लेकिन अन्यथा, जो भी टीम वहां होने का हकदार है, वह वहां होगी। 

सोमवार को न्यूजीलैंड पर पाकिस्तान की जीत से ही भारत ग्रुप चरण में शीर्ष दो में जगह बना पाएगा लेकिन तब भी 'नेट रन रेट' भारत को नॉकआउट में जगह बनाने से रोक सकता है। उन्होंने कहा, 'यह कुछ ऐसा है जो आपके नियंत्रण में नहीं है, आपको हमेशा अपनी प्लेइंग इलेवन तैयार रखनी होती है, भले ही एक या दो खिलाड़ी बाहर हो जाएं। राधा ने वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की, वह खेल में थी और उसने अच्छी फील्डिंग की। आपको टीम में ऐसे चरित्र की आवश्यकता होती है जो हमेशा मौजूद रहे। यह एक ऐसा लक्ष्य था जिसे हासिल किया जा सकता था।' 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News