हरमनप्रीत ने हासिल की ऐतिहासिक उपलब्धि, WBBL में ऐसा करने वाली बनी पहली भारतीय खिलाड़ी

punjabkesari.in Wednesday, Nov 24, 2021 - 07:52 PM (IST)

मेलबर्न : भारत की महिला टी 20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को इस वर्ष महिला बिग बैश लीग में प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट चुना गया है और वह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनीं हैं। मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए एक धमाकेदार सीज़न के बाद हरमनप्रीत कौर ने भरोसा जताया है कि महिला आईपीएल होने में अब ज़्यादा देर नहीं लगेगी। भारतीय टी20 कप्तान ने इस सीज़न 66.50 के औसत और 135.25 के स्ट्राइक रेट से तीन मैच-जिताऊ अर्धशतकों के साथ 399 रन बनाए। 

PunjabKesari

अपनी टीम के सर्वाधिक रन बनाने के साथ-साथ उन्होंने अपने टीम के लिए सर्वाधिक 15 विकेट भी लिए हैं। उनकी इकॉनमी 7.46 की रही है और उन्होंने पावरप्ले और डेथ ओवर्स दोनों में महत्वपूर्ण ओवर डालें हैं। उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच तीन बार घोषित किया गया और हर मैच में अंपायरों के 3-2-1 वोटिंग के आधार पर प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट भी चुना गया। उनसे तीन-तीन वोट पीछे रहीं पर्थ स्कॉर्चर्स की बेथ मूनी और सोफ़ी डिवाइन। 

इससे पहले महिला बीबीएल में डिवाइन ने दो बार और उनकी न्यूज़ीलैंड की साथी एमी सैटरथ्वेट ने एक बार यह खिताब जीता हैं। हरमनप्रीत यह ख़तिाब जीतने वाली सिर्फ तीसरी विदेशी खिलाड़ी हैं। हरमनप्रीत ने महिला आईपीएल के बारे में कहा कि हमने काफ़ी समय से यह आशा बनाए रखी है कि महिला आईपीएल शुरू होगा। अगर हम दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों को घर पर बुलाएंगे तो हमारे घरेलू खिलाड़ियों को उनके साथ खेलने का फ़ायदा मिलेगा। हमारे हाथ में है कि हम बस अच्छा प्रदर्शन करते रहें और ऐसा हमने किया है। बाक़ी सब कुछ बोर्ड के हाथों में है। उन्हें पता है कि इसकी शुरुआत कब और कैसे होगी और मुझे विश्वास है वह महिला क्रिकेट के लिए कुछ ज़रूर करेंगे।

PunjabKesari

हरमनप्रीत महिला बीबीएल के साथ ही इंग्लैंड की सुपर लीग में खेलने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी रही हैं। उन्होंने कहा कि भारत में डब्ल्यूबीबीएल का बहुत बड़ा दर्जा है। इसमें मुझे खेलने का मौक़ा मिला था और आज प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट बनी हूं। इससे भारतीय खिलाड़ियोंको प्रोत्साहन मिलेगा कि वह भी यहां आकर ऐसा कर सकती हैं। हरमनप्रीत ने अपने हमवतन जेमीमा रॉड्रिग्स का और रेनेगेड्स कोच साइमन हेलमेट का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि अपने टीम में एक और भारतीय खिलाड़ी के होने से मैं ज़्यादा स्थिर मन से खेली और मुझे उसके साथ समय बिताने में भी बहुत मज़ा आया। 

साइमन भी एक बहुत अच्छे इंसान होने के साथ-साथ एक महान कोच हैं। मैंने उनके साथ बहुत कुछ सीखा है और मैं भारत लौटकर उनके तरीक़ों और सोच को कोचों और खिलाड़ियों के साथ ज़रूर बांटना चाहूंगी।  हरमनप्रीत का काम अभी ख़त्म नहीं हुआ है। बुधवार को एडिलेड स्ट्राइकर्स और ब्रिस्बेन हीट के विजेता कल रेनेगेड्स से चैलेंजर में भिड़ेंगे और इस मैच को जीतने पर फ़ाइनल में पर्थ से खेलने का मौक़ा मिलेगा। हरमनप्रीत ने रेनेगेड्स के आख़रिी मुक़ाबले में बल्लेबाज़ी नहीं की लेकिन चैलेंजर के लिए तैयार हैं।उन्होंने कहा कि उस दिन मेरी तबियत ठीक नहीं थी। लेकिन अब चार-पांच दिन विश्राम करने के बाद मैं खेलने के लिए तैयार हूं। मैंने आज तक ऐसा कोई ख़तिाब नहीं जीता है और अगर हम जीतते हैं तो यह मेरे लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News