हाशिम अमला ने पेशेवर क्रिकेट को कहा अलविदा, बोले- मेरे पास ओवल के मैदान में बहुत अच्छी यादें हैं

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 06:58 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी हाशिम अमला ने पेशेवर क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने 28 नवंबर, 2004 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने करियर की शुरुआत की थी और 2019 में अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला लिया। इसके बाद वह उन्होंने पेशेवेर क्रिकेट में सरे की ओर से खेलना जारी रखा था और अब उन्होंने कांउटी क्रिकेट से भी संन्यास लेकर अपने पेशेवर क्रिकेट करियर को भी अलविदा कह दिया है।

हाशिम ने 2013 और 2014 में एक विदेशी खिलाड़ी के रूप में काउंटी का प्रतिनिधित्व किया, और डर्बीशायर, हैम्पशायर, नॉटिंघमशायर और एसेक्स के साथ कार्यकाल के बाद, उन्होंने आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब का प्रतिनिधित्व किया, साथ ही दक्षिण अफ्रीका की घरेलू प्रतियोगिताओं में क्वा-ज़ुलु नटाल, डॉल्फिन और केप कोबरा का भी प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने काउंटी क्रिकेट में साल 2019 में सरे का प्रतिनिधित्व करते हुए अपनी टीम को काउंटी चेम्पियनशिप का खिताब जीतने में मदद की।

अमला ने कहा, "मेरे पास ओवल मैदान की बहुत अच्छी यादें हैं और आखिरकार एक खिलाड़ी के रूप में इसे छोड़ना मुझे बहुत आभार से भर देता है। एलेक स्टीवर्ट और पूरे सरे स्टाफ, खिलाड़ियों और सदस्यों को उनके समर्थन के लिए ईमानदारी से धन्यवाद। सरे जहाज इतने पेशेवर रूप से चलता है कि यह किसी भी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी को सिर्फ इसमें शामिल होने के लिए सम्मान की भावना महसूस कराएगा। मैं उन्हें शुभकामनाएं और कई और ट्राफियां देता हूं।"

 

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान स्टीवर्ट, जिन्होंने हाल ही में अपनी पत्नी के चल रहे कैंसर के इलाज के कारण अनुपस्थिति की छुट्टी ली थी, उन्होंने अपने पूरे करियर में एक मॉडल पेशेवर के रूप में प्रसिद्ध एक खिलाड़ी को शुभकामनाएं देने के लिए समय निकाला। उन्होंने कहा,“सरे काउंटी क्रिकेट क्लब में हर कोई हाशिम के संन्यास लेने से दुखी होगा, लेकिन हम सभी एक शानदार करियर की सराहना करते हैं। वह काफी हद तक खेल के महान खिलाड़ी के रूप में नीचे जाएंगे। ”

उन्होंने आगे कहा,“हाशिम एक शानदार क्रिकेटर और एक अद्भुत व्यक्ति हैं। वह टीम के लिए मैदान के अंदर और बाहर सीखने के लिए एक अविश्वसनीय संसाधन रहे हैं। महत्वपूर्ण क्षणों में बड़े स्कोर पोस्ट करने के साथ-साथ, उन्होंने अपनी टीम को कठिन खेलों में परिणाम प्राप्त करने के लिए खुदाई करने और वह करने की इच्छा भी दिखाई है जो आवश्यक है।उन्होंने सरे के लिए जो कुछ किया है उसके लिए मैं उन्हें पर्याप्त धन्यवाद नहीं दे सकता हूं और एक सच्चे पेशेवर की तरह दिखने वाले सभी युवा खिलाड़ियों के लिए उन्हें एक उदाहरण के रूप में रखता हूं।"

हाशिम ने  दक्षिण अफ्रीका की ओर से 181 एकदिवसीय मैचों में 27 शतकों सहित 8113 रन बनाए और 124 टेस्ट मैचों में 28 शतक और 4 दोहरे शतक की बदौलत 9282 रन बना चुके हैं  इसके अलावा उन्होंने 44 टी20 मैचों में 1,277 रन बनाए हैं। वह  एसए20 लीग में केप टाउन के बल्लेबाजी कोच के रूप में एक कोचिंग करियर की शुरुआत कर चुके हैं।

Content Editor

Ramandeep Singh