वह मेरे कप्तान थे, मेरे सब कुछ- Bishan Singh Bedi के अंतिम संस्कार पर पहुंचे कपिल देव बोले

punjabkesari.in Tuesday, Oct 24, 2023 - 06:21 PM (IST)

नई दिल्ली : पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने स्वर्ग सिधारने वाले अपने पुराने साथी बिशन सिंह बेदी (Bishan Singh Bedi) को उनके अंतिम संस्कार पर पहुंचकर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि वह महान इंसान थे। विश्व क्रिकेट में सबसे महान बाएं हाथ के स्पिनरों में से एक माने जाने वाले बिशन सिंह बेदी का सोमवार को 77 वर्ष की आयु में दिल्ली में निधन हो गया। दिल्ली के लोधी श्मशान में बिशन सिंह बेदी का अंतिम संस्कार किया गया।

 

इस दौरान कपिल देव ने कहा कि हम सभी ने क्रिकेट खेला है और हम सभी एक दिन क्रिकेट छोड़ देंगे, लेकिन बहुत कम लोग चरित्र के साथ आते हैं और जिनके पास चरित्र होता है वह सफल होते हैं... यह भारतीय क्रिकेट के लिए सबसे बड़ी क्षति है। वह एक महान इंसान थे। वह मेरे कप्तान, मेरे गुरु, मेरे सब कुछ थे। बिशन सिंह भारतीय क्रिकेट के सुनहरी दिनों में स्पिन चौकड़ी में शामिल हुआ करते थे। इस चौकड़ी में इरापल्ली प्रसन्ना, श्रीनिवास वेंकटराघवन और भागवत चंद्रशेखर का भी नाम था।


इस महान स्पिनर ने 67 टेस्ट और 10 एकदिवसीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया और कुल मिलाकर 273 विकेट लिए। वह 1560 प्रथम श्रेणी विकेट ले चुके हैं। उन्होंने 22 टेस्ट मैचों में भारत का नेतृत्व भी किया। उन्होंने 13 जुलाई 1974 को लीड्स में खेले गए भारत के उद्घाटन वनडे में भी भाग लिया था।

 

अपनी सेवानिवृत्ति के समय, बेदी को टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज होने का गौरव प्राप्त था। सेवानिवृत्ति के बाद वह राष्ट्रीय चयनकर्ता भी रहे। उनकी शानदार क्रिकेट यात्रा को 1970 में प्रतिष्ठित पद्म श्री और 2004 में बीसीसीआई के सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार सहित कई प्रशंसाओं से उचित रूप से मान्यता मिली।
 

Content Writer

Jasmeet