"Hello DRS, ये कुछ ज्यादा नहीं हो गया", कैफ ने ट्वीट कर मचाया बवाल

punjabkesari.in Wednesday, May 10, 2023 - 11:47 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: आईपीएल 2023 में आए दिन कोई न कोई बड़ा बवाल खड़ा हो रहा है, कभी खिलाड़ियों की जुबानी झड़प, कभी अंपायर्स के गलत फैसले और कभी-कभी तो डीआरएस (डिसीजन रिव्यू सिस्टम) को लेकर भी इस सीजन में कई सवाल उठ चुके हैं। हालिया मामला अब मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स के मैच का है, जिसे लेकर अब एक और बहस छिड़ गई है। मंगलवार को आईपीएल 2023 के 54वें मुकाबले में जब रिव्यू सिस्टम (डीआरस) के बाद रोहित शर्मा को आउट दिया गया तो कई फैंस के साथ क्रिकेट विशेषज्ञ असमंजस में रह गए और इस फैसले को गलत ठहराने लगे। भारत के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने खुलेआम इस डीआरएस के फैसले पर ट्वीट कर सवाल उठाया है।

दरअसल,मामला मुंबई की बल्लेबाजी के दौरान पांचवे ओवर में कप्तान रोहित शर्मा को आउट दिए जाने का है। पांचवे ओवर की आखिरी गेंद पर बैंगलोर के गेंदबाज वानिंदु हसरंगा ने रोहित को गेंद डाली तो वह सीधे जाकर पैड पर टकराई। इसके बाद हसरंगा ने एलबीडब्लयू की अपील की। ऑन फील्ड अंपयार ने रोहित को नॉट-आउट करार दिया, लेकिन बैंगलोर ने डीआरएस लेने का फैसला लिया। डीआरएस में देखा गया कि गेंद स्टंप लाइन पर पिच कर रही थी और गेंद का संपर्क रोहित के बल्ले और हाथ से नहीं हुआ था और गेंद सीधे स्टंप से जाकर टकरा रही थी तो डीआरस सिस्टम ने रोहित को आउट करार दिया, लेकिन रोहित के आउट होने के बाद एक तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो गई, जिसमें रोहित क्रीज से काफी बाहर हैं। इसी तस्वीर को देखकर फैंस के साथ-साथ अब कैफ ने डीआरएस पर सवाल खड़े किए हैं।

 


क्यों उठ रहे सवाल?

क्रिकेट में एलबीडब्लयू आउट देने के लिए एक 3 मीटर नियम है, जिसके मुताबिक खिलाड़ी के पैड से जब गेंद टच करती है, तब गेंद का डिस्टेंस स्टंप से 3 मीटर या उससे ज्यादा है तो खिलाड़ी को एलबीडब्लयू आउट नहीं दिया जा सकता। रोहित के मामले में भी इसी नियम को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। रोहित की वायरल तस्वीर में गेंद जब पैड से टच कर रही है तो गेंद और स्टंप का डिस्टेंस 3 मीटर से ज्यादा लग रहा है और नियम के मुताबिक रिब्यू सिस्टम को इसे नॉट-आउट करार देना चाहिए था, लेकिन रोहित को एलबीडब्लयू आउट देने के बाद  डीआरएस पर सवाल उठ रहे हैं। हालांकि, ऑन-फील्ड अंपायर कभी-कभी गलत फैसले लेते हैं और इसीलिए डीआरएस खेल का हिस्सा है, लेकिन फैंस के साथ क्रिकेट विशेषज्ञ भी अब डीआरएस के इस गलत फैसले पर सवाल उठा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News