हिजाब पहनी महिला ने 21.81 सैकेंड में पूरी की 100 मीटर रेस, खड़ा हुआ बड़ा विवाद

punjabkesari.in Friday, Aug 04, 2023 - 08:48 PM (IST)

खेल डैस्क : चीन में वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स के दौरान सोमालिया की 20 साल की महिला नसरा अबुकर अली (Nasra Abubakar Ali) अपनी परफार्मेंस के कारण जांच के घेरे में आ गई है। 100 मीटर दौड़ में हिस्सा ले रही नसरा अली ने 21.81 सेकेंड में रेस पूरी की। जबकि रेस जीतने वाली ब्राजील की गैब्रिएला मौराओ ने इसे आधे समय में ही पूरा कर लिया था। रेस फिनिश होने के बाद भी जब कैमरामैन ने महिला को भागते देखा तो सभी की नजरें उनपर आ गई। घटनाक्रम का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो फैंस ने इसे रेस ऑफ स्नेल तक बता डाला। 

 

 

बहरहाल, रेस की वीडियो वायरल होते ही यूनिवर्सिटी गेम्स प्रबंधन हरकत में आ गया। सोमाली युवा और खेल मंत्रालय की एक जांच से पता चला है कि अली "एक खिलाड़ी नहीं है, न ही एक धावक है। इसके अलावा सोमाली यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स एसोसिएशन के नाम से जाना जाने वाला एक खेल निकाय भी फर्जी पाया गया। यह देखकर यूनिवर्सिटी गेम्स प्रबंधन ने सोमाली एथलेटिक्स फेडरेशन की अध्यक्ष खदीजो अदन दाहिर को "भाई-भतीजावाद" के लिए निलंबित कर दिया। दाहिर पर सोमालिया के नाम को बदनाम करते हुए अपनी शक्ति का दुरुपयोग करने" का भी आरोप लगाया गया है। इस दौरान सोशल मीडिया पर खबरें भी चली कि दाहिर दौड़ में हिस्सा लेने वाली नसरा अली की चाची है। 

 

वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते ही इसपर हजारों कमेंट्स आए। एक ने लिखा- हमारी बहन ने प्रयास जरूर किया लेकिन जाहिर तौर पर वह इस कार्य में कुशल नहीं है। इस शर्मिंदगी के पीछे के लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। एक अन्य ने लिखा- क्या इसके लिए योग्य उम्मीदवार नहीं चुना जा सकता था। कम से कम किसी फिट को तो ले ही सकते थे। एक ने लिखा- महिला को खुद ही रेस में हिस्सा नहीं लेना चाहिए था। इसे कई फैंस ने सीधे तौर पर भाई-भतीजावाद का मामला भी बताया। 

 

वहीं, सोमाली एथलेटिक्स फेडरेशन अब इस बात की जांच करेगा कि अली का चयन कैसे किया गया। उनके और निलंबित अध्यक्ष दाहिर के बीच संबंध अभी भी अज्ञात है। लेकिन खेल मंत्री मोहम्मद बर्रे मोहम्मद ने इस शर्मनाक तमाशे के लिए साथी सोमालियाई लोगों से माफी मांगी है। उन्होंने कहा कि कल जो हुआ वह सोमाली लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं था... हम सोमाली परिवार से माफी मांगते हैं।

 

उधर, मामला बढ़ने पर नसरा ने एक इंटरव्यू में कहा कि सोमालिया से पहले भी ऐसे कंपीटिशन में ज्यादातर हिस्सेदार नहीं होती रही है। मैं जख्मी टांग के बावजूद भागी थी लेकिन मेरा मजाक बनाया जा रहा है। मैं वादा करती हूं कि अगली बार मेहनत कर कंपीटिशन में आऊंगी और बढ़िया प्रदर्शन करने की कोशिश करूंगी।

 

Content Writer

Jasmeet