महिला राष्ट्रीय कैंप के लिए 33 संभावितों की घोषणा

punjabkesari.in Saturday, Nov 25, 2017 - 02:36 PM (IST)

नई दिल्लीः हॉकी इंडिया(एचआई) ने बेंगलुरू स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण(साई) सेंटर में रविवार से शुरू होने जा रहे महिला हॉकी टीम के राष्ट्रीय अभ्यास शिविर के लिए 33 संभावित खिलाड़ियों की घोषणा कर दी जो अगले वर्ष राष्ट्रमंडल खेल, एशियन गेम्स और विश्वकप जैसे बड़े टूर्नामेंटों की तैयारियों में जुटेगी। एचआई ने शनिवार को बताया कि महिला टीम का शिविर रविवार से शुरू होकर 23 दिसंबर तक चलेगा। राष्ट्रीय शिविर में हिस्सा लेने वाली सभी खिलाड़ी कोच हरेंद्र सिंह को रिपोर्ट करेंगी। महिला हॉकी टीम ने इसी वर्ष चीन को हराकर एशिया कप जीता था। भारतीय टीम ने इसी के साथ अगले वर्ष लंदन में होने वाले विश्वकप के लिये भी क्वालिफिकेशन हासिल कर लिया है। महिला टीम की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है और वह एफआईएच रैंकिंग में 10वें पायदान पर पहुंच गई है। 

हालांकि इसी वर्ष सीनियर महिला टीम के साथ अपना पदभार संभालने कोच हरेंद्र सिंह ने माना कि खिलाड़ियों को एशिया कप से अब आगे की सोचना होगा। उन्होंने कहा कि भारतीय महिलाओं के लिए 2018 का वर्ष बहुत अहम होगा। कोच ने कहा कि एशिया कप जीतने से हमारा मनोबल बढ़ा है लेकिन हमें राष्ट्रमंडल, एशियन गेम्स और विश्वकप जैसे बड़े टूर्नामेंटों में भी उतरना है और अब हमारा पूरा ध्यान इन टूर्नामेंटों के लिये खुद को तैयार करना है। उन्होंने साथ ही कहा कि टीम का लक्ष्य राष्ट्रमंडल और एशियन गेम्स में पोडियम फिनिश करना है।

हरेंद्र ने कहा कि हमारा लक्ष्य राष्ट्रमंडल खेलों में फाइनल तक पहुंचना है तथा एशियन गेम्स जीतकर 2020 ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करना है। हमारे कोचिंग स्टाफ ने टीम की एशिया कप के दौरान कमियों को जांचा है और हम एक महीने के इस शिविर में उसी को सुधारने के लिये काम करेंगे। उन्होंने साथ ही कहा कि इस शिविर में वह संभावितों में शामिल कुछ जूनियर खिलाड़यिों के प्रदर्शन पर भी ध्यान देंगे ताकि सीनियर टीम के लिए अच्छे खिलाड़ियों को तैयार किया जा सके।

संभावित खिलाड़ी इस प्रकार है-
गोलकीपर- सविता,रजनी इतिमारपू, स्वाति।
डिफेंडर- दीप ग्रेस एका, पी सुशीला चानू, सुनीता लाकड़ा, गुरजीत कौर, नियालूम लाल राउत फेली, नवदीप कौर, रशमिता मिंज, नीलू दादिया। 
मिडफील्डर- नमिता टोपो, निक्की प्रधान, दीपिका,करिश्मा यादव, रेणुका यादव, नवजोत कौर, मोनिका,लिलिमा मिंज, नेहा गोयल, उदिता,एम लिली चानू, निलांजली राय। 
फारवर्ड- रानी, वंदना कटारिया, प्रीति दुबे, रीना खोकर, अनुपा बारला, सोनिका,लालरेमसियामी, पूनम रानी, नवनीत कौर, नवप्रीत कौर।