Hockey WC 2023 : हरमनप्रीत पर दबाव होगा, लेकिन उस पर से ध्यान हटाने की कोशिश कर रहे हैं: कोच रीड

punjabkesari.in Wednesday, Jan 11, 2023 - 08:52 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह शुक्रवार से शुरू हो रहे पुरुष हॉकी विश्व कप में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलने की अपनी क्षमता के कारण आकर्षण का केंद्र होंगे लेकिन टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने इस महत्वपूर्ण खिलाड़ी से ध्यान हटाने की योजना पर काम किया है। हरमनप्रीत को वर्तमान में दुनिया के बेहतरीन पेनल्टी कॉर्नर विशेषज्ञों में से एक माना जाता है लेकिन रीड चाहते हैं कि उनके अन्य ड्रैगफ्लिकर उप कप्तान अमित रोहिदास, वरुण कुमार और नीलम संजीप जेस अपने कप्तान के साथ जिम्मेदारी साझा करें। 

रीड ने शुक्रवार को राउरकेला में स्पेन के खिलाफ भारत के विश्व कप में पहले मुकाबले से पूर्व पीटीआई को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘‘अगर मैं कहूं कि उस पर (हरमनप्रीत) दबाव नहीं है तो यह झूठ होगा। हमने अपने वैरिएशन पर काफी काम किया है और सुनिश्चित करेंगे कि हरमनप्रीत के ऊपर से कुछ दबाव कम कर पाएं।'' उन्होंने कहा, ‘‘अमित, वरुण और नीलम के रूप में टीम में अन्य ड्रैगफ्लिकर हैं और उन्हें बोझ साझा करना होगा।'' आठ बार के स्वर्ण पदक विजेता भारत ने 41 साल बाद तोक्यो में कांस्य पदक के रूप में ओलंपिक पदक जीता जिसके बाद मेजबान टीम से उम्मीद की जा रही है कि वह 1975 में स्वर्ण पदक के बाद विश्व कप में एक बार फिर पोडियम पर जगह बनाएगी।

तोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक के दौरान भारतीय टीम का मार्गदर्शन करने वाले ऑस्ट्रेलिया के कोच रीड आधुनिक हॉकी की जरूरतों को समझते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमने अपने प्रशिक्षण में मुख्य रूप से परिदृश्यों पर ध्यान केंद्रित किया, क्या होगा यदि हम 0-1 से पीछे हैं, क्या होगा यदि हम 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रहे हैं, क्या होगा यदि वे अपने गोलकीपर को हटा दें। इस प्रकार के परिदृश्य महत्वपूर्ण हैं जिनसे हमें निपटना है।'' 

भुवनेश्वर और राउरकेला द्वारा 13 से 29 जनवरी तक संयुक्त रूप से आयोजित किए जाने वाले विश्व कप से उनकी वास्तविक उम्मीदों के बारे में पूछे जाने पर, भारतीय कोच ने कहा, ‘‘मैं हमेशा कहता हूं कि हमें परिणाम पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए। भारत एक राष्ट्र के रूप में हमेशा नतीजों पर ध्यान केंद्रित करता है।'' उन्होंने कहा, ‘‘यह एक पुरानी कहावत है कि पहला मैच सबसे महत्वपूर्ण होता है इसलिए हम केवल उस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और फिर आगे के बारे में सोचेंगे। कोच के रूप में मेरा काम उनका ध्यान केंद्रित रखना है और फिर परिणाम मिलेंगे।'' 

रीड ने कहा, ‘‘ लेकिन ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने के बाद भारत जैसे हॉकी देश के लिए विश्व कप पदक जीतना शानदार होगा।'' भारत को स्पेन, इंग्लैंड और वेल्स के साथ कठिन पूल डी में रखा गया है। भारत शुक्रवार को स्पेन के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा।

Content Editor

Ramandeep Singh