हॉकी विश्व कप में भारत की कप्तानी संभालेगा ये अनुभवी खिलाड़ी

punjabkesari.in Friday, Dec 23, 2022 - 01:51 PM (IST)

नई दिल्ली: डिफेंडर हरमनप्रीत सिंह को 13 जनवरी से ओडिशा में होने वाले एफआईएच पुरूष हॉकी विश्व कप में 18 सदस्यीय भारतीय टीम का कप्तान चुना गया है। डिफेंडर अमित रोहिदास टीम के उपकप्तान होंगे। हरमनप्रीत हाल ही में आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में भी टीम के कप्तान थे जिसमें भारत को 1 . 4 से पराजय का सामना करना पड़ा था। तोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम के कप्तान रहे मनप्रीत सिंह बतौर खिलाड़ी टीम में होंगे। कोच ग्राहम रीड अलग अलग खिलाड़ियों को कप्तानी सौंपने के पक्ष में रहे हैं ताकि सीनियर स्तर पर नेतृत्व दल तैयार हो सके। 

विश्व कप टीम का चयन बेंगलुरू स्थित साइ केंद्र में दो दिवसीय ट्रायल के बाद हुआ है। टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों को चुना गया है जिनकी नजरें विश्व कप में भारत का लंबा इंतजार खत्म करने पर लगी होंगी। तोक्यो ओलंपिक टीम का हिस्सा रहे गुरजंत सिंह और दिलप्रीत सिंह मुख्य टीम में नहीं हैं लेकिन स्टैंडबाय के रूप में रहेंगे । हॉकी इंडिया के एक चयनकर्ता ने कहा,‘‘टीम का चयन मौजूदा फॉर्म और प्रदर्शन के आधार पर किया गया है। कोई और मानदंड नहीं था ।'' कृशन बी पाठक और पी आर श्रीजेश गोलकीपर होंगे। 

                                          हॉकी विश्व कप में भारत के कप्तान हरमनप्रीत सिंह

 

श्रीजेश का यह चौथा विश्व कप है और अपनी धरती पर तीसरी बार खेल रहे हैं। डिफेंस की कमान कप्तान हरमनप्रीत के हाथ में होगी जबकि उपकप्तान रोहिदास, सुरेंदर कुमार, वरूण कुमार, जरमनप्रीत सिंह और नीलम संजीप सेस उनके साथ होंगे। मिडफील्ड में विवेक सागर प्रसाद, मनप्रीत, हार्दिक सिंह, नीलाकांता शर्मा, शमशेर सिंह और आकाशदीप सिंह होंगे। वहीं फॉरवर्ड पंक्ति में मनदीप सिंह, ललित उपाध्याय, अभिषेक और सुखजीत सिंह होंगे। दो वैकल्पिक खिलाड़ी राजकुमार पाल और जुगराज सिंह होंगे। 

टीम चयन के बारे में रीड ने कहा,‘‘अपने देश में विश्व कप का अतिरिक्त महत्व है और अतिरिक्त दबाव भी होगा। हर देश अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम चुनता है और उसे सर्वश्रेष्ठ तैयारी का अवसर देता है। हमने भी यही किया है।'' भारतीय टीम पहला मैच 13 जनवरी को राउरकेला के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम पर स्पेन से खेलेगी। इसी मैदान पर उसे दूसरा मैच इंग्लैंड से खेलना है जिसके बाद तीसरा मैच वेल्स के खिलाफ भुवनेश्वर में होगा।

टीम :


गोलकीपर : कृशन बी पाठक और पी आर श्रीजेश 
डिफेंडर : हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, सुरेंदर कुमार, वरूण कुमार, जरमनप्रीत सिंह और नीलम संजीप सेस 
मिडफील्डर : विवेक सागर प्रसाद, मनप्रीत सिंह , हार्दिक सिंह, नीलाकांता शर्मा, शमशेर सिंह और आकाशदीप सिंह 
फॉरवर्ड : मनदीप सिंह, ललित उपाध्याय, अभिषेक और सुखजीत सिंह 
वैकल्पिक खिलाड़ी : राजकुमार पाल और जुगराज सिंह

Content Editor

Ramandeep Singh