आशा करता हूं कि पोलार्ड के अनुभव से सीख लेकर अपना खेल सुधार सकूंगा : टिम डेविड

punjabkesari.in Tuesday, Apr 05, 2022 - 02:40 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : टिम डेविड पांच बार के आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस का हिस्सा हैं और उनके सामने बड़ी जिम्मेदारियां और चुनौतियां हैं। वह एक ऐसी टीम का हिस्सा हैं, जिसकी महत्वाकांक्षा बड़ी है और यह टीम टी20 क्रिकेट के सबसे शातिर दिमाग वाले खिलाड़ियो से भरपूर है। इनमें से एक विंडीज के ऑलराउंडर केरोन पोलार्ड हैं जिन्होंने बीते एक दशक से अधिक समय तक मुम्बई इंडियंस के लिए कई मौकों पर मैच जिताने वाले प्रदर्शन किए हैं। 

PunjabKesari

डेविड ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ होने वाले मुंबई इंडियंस के मैच की पूर्व संध्या पर कहा, "मुझे लगता है कि पोली (पोलार्ड) आईपीएल में दस साल से अधिक समय तक खेले हैं, इसलिए उनके पास बहुत अनुभव है। मुझे लगता है कि यह सब समय के साथ स्वाभाविक रूप से होता है। इतने साल किसी क्लब के साथ बिताने के दौरान आप कई तरह के हालात से गुजरते हैं, अलग-अलग अनुभव प्राप्त करते हैं, विभिन्न परिस्थितियों, ट्रेनिंग  में अलग-अलग अनुभव पाते हैं और फिर अपने विचारों और खेल के स्तर के आधार पर टीम के लिए योगदान देते हैं। उम्मीद है, मैं उनमें से कुछ अनुभव प्राप्त कर सकूंगा और शायद उनमें से कुछ को अपने खेल में आजमा सकूंगा, उपयोग में ला सकूंगा और इसके माध्यम से मैं अपने खेल में नया आयाम जोड़ते हुए सफल हो सकता हूं। 

डेविड ने कहा कि कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच माहेला जयवर्धने के इनपुट से भी काफी कुछ सीखने को मिला है। रोहित और जयवर्धने दोनों को खेल के सर्वश्रेष्ठ विचारकों में से एक के रूप में समान रूप से स्वीकार किया जाता है। डेविड मानते हैं कि उनको इन दो दिग्गजों की इन-गेम रणनीति से फायदा मिलेगा और वह इसके माध्यम से अपने स्किल सेट को निखार सकते हैं। डेविड ने रोहित के बारे में कहा, "वह एक मजेदार कप्तान रहे हैं। मैंने उसके साथ केवल दो मैच खेले हैं, लिहाजा उनकी कप्तानी की आदत डाल रहा हूं। साथ ही मैं टीम के हर के सदस्य के साथ रहने और खेलने की आदत डाल रहा हूं। मेरा मानना है कि जैसे ही हम अपने पैर जमाएंगे, हम एक बेहतर इकाई के रूप में खेलना शुरू कर देंगे। अब तक का सफर अच्छा रहा है। सलाह यह है कि मैच में अपने कौशल को सर्वश्रेष्ठ तरीके से कैसे उपयोग में लाया जाए और टीम की मदद की जाए। 


 
डेविड ने कहा, माहेला के साथ अच्छा लग रहा है। बस भारतीय परिस्थितियों में खेलने की तैयारी के बारे में  चर्चा होती है। आईपीएल में अलग-अलग खिलाड़ियों के साथ खेलने और सीखने को मिल रहा है और मैं लगातार इस बात पर काम कर रहा हूं कि कि कैसे मेरा कौशल निखरे और टीम को उससे फायदा हो। डेविड एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं। उनके पास जबरदस्त ऊंचाई, लंबी पहुंच और अविश्वसनीय शक्ति है और इनकी बदौलत उन्होंने विभिन्न परिस्थितियों में टी20 टूर्नामेंट्स में सफलता पाई है। अब वह टी20 के सबसे बड़े आयोजन-आईपीएल के लिए भारत में हैं और इस कारण वह भारतीय पिचों को अधिक से अधिक समझने की कोशिश में जुटे हैं।
 
डेविड ने कहा, “हमारे शुरुआती दो मैच अलग-अलग मैदानों पर थे। हर जगह की पिच अलग थी। पहले वहां खेलने का कोई अनुभव नहीं होने के कारण, चीजों को समझना पड़ रहा था। अब तक का अनुभव अच्छा रहा है। मैंने अब तक के मैचों से काफी कुछ सीखा है और मुझे यकीन है कि सभी लोगों ने सीखा है। मैं कुछ अच्छे प्रदर्शन के आने की उम्मीद कर रहा हूं।” मुंबई इंडियंस का अगला मैच कोलकाता नाइट राइडर्स है। डेविड ने कहा, "वह एक मजबूत टीम है। आईपीएल में हर टीम मजबूत है। हम खिलाड़ियों और टीम पर अपना विश्लेषण जारी रखेंगे। लेकिन मुझे लगता है कि सबसे अच्छी बात यह होगी कि हम अपनी तैयारियों पर बने रहें। अगर हम अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाते हैं, तो हम जीत हासिल करने में सक्षम है।”


 
आपने जिन अलग-अलग लीगों में भाग लिया है, उनमें से आईपीएल कितना अलग है? इसे लेकर डेविड ने कहा, “मुझे लगता है कि भारतीय क्रिकेट में प्रतिभा की गहराई है। सभी टीमों में शानदार खिलाड़ी हैं, और फिर निश्चित रूप से कुछ उच्च गुणवत्ता वाले विदेशी खिलाड़ी भी हैं। आईपीएल को स्पष्ट रूप से सबसे बड़ी टी20 फ्रैंचाइजी लीग के रूप में पहचान मिली है। यहां हर टीम अच्छी है और हर टीम में बहुत सारे उच्च-गुणवत्ता वाले खिलाड़ी हैं और ऐसे में आपकी परीक्षा होनी तय है और इस कारण आपको अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।”
 
दुनिया की सर्वश्रेष्ठ फ्रेंचाइजी टी20 लीग की सबसे सफल टीम के साथ अपने पहले पूर्ण सत्र से डेविड के कुछ स्पष्ट लक्ष्य हैं। वह कहते हैं, "सबसे पहले कोशिश जारी रखूंगा और टूर्नामेंट के अंत में एक बेहतर खिलाड़ी बनना चाहूंगा। मैं देखा चाहूंगा कि यहां आने और यहां जाने के बीच मेरे खेल में कितना बदलाव आता है। एमआई में शानदार माहौल है और मैं इसका अधिकतम लाभ उठाने की कोशिश करुंगा। मेरे लिए सीखने के कुछ शानदार अवसर पहले ही मिल चुके हैं। और जाहिर है, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मैदान पर कुछ ऐसे प्रदर्शन करने की कोशिश करुंगा, जो वास्तव में टीम को कुछ मैच जीतने में मदद कर सकें।” 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News