IPL 13 : 10 सेकंड की एड के लिए इतने लाख रुपए लेगा स्टार

8/14/2020 3:12:22 PM

स्पोर्ट्स डेस्क : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 13 इस बार यूनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) में खेली जाएगी। आईपीएल 19 सितम्बर से शुरू होगा और फाइनल मैच 10 नवम्बर को खेला जाएगा। आईपीएल टीमों के साथ-साथ इस टी20 टूर्नामेंट के आधिकारिक ब्राॅडकास्टर ने भी पूरी तैयारी कर ली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीएल के दौरान 10 सेकंड की एड के लिए 10 लाख रुपए चार्ज करेगा। 

कोरोना वायरस के कारण इस बार देरी से शुरू होने वाले आईपीएल को देखने वालों की संख्या पहले से ज्यादा होगी। ऐसे में स्टार इसका पूरा फायदा उठाना चाहता है और ऐड के रेट में कोई कटौती करने की तैयारी में नहीं है। रेडिट पर जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक स्टार आगामी आईपीएल सीजन के लिए 10 सेकंड की एड के लिए 8 से 10 लाख रुपए लेगा। 

रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया गया है कि पिछले साल स्टार ने आईपीएल की एड से 3,000 करोड़ की कमाई की थी। इस बार व्यूअरशिप बढ़ने की उम्मीद होने पर उसे रैवन्यू में और इजाफा होने की उम्मीद है। जहां तक बीसीसीआई की बात है तो बोर्ड ब्रॉडकास्टर को प्रसारण और डिजिटल अधिकारों के लिए 3,270 करोड़ रुपये का लेगा। 

यह भी ध्यान देने योग्य है कि स्टार ने 10 सेकंड की ऐड के लिए भारत बनाम पाकिस्तान आईसीसी विश्व कप मैच के दौरान 25 लाख रुपए और अन्य विश्व कप मैचों के लिए 16 से 18 लाख रुपए लिए थे। इसकी तुलना में आईपीएल विज्ञापन शुल्क अभी भी वाजिब हैं, हालांकि दरें देश के एक कार्यक्रम के लिए सबसे महंगी हैं। 

वॉल्ट डिज़नी कंपनी एपीएसी के अध्यक्ष और स्टार व डिज़नी इंडिया अध्यक्ष उदय शंकर ने कहा, टीवी पर आईपीएल के साथ-साथ ओटीटी प्लेटफॉर्म के बारे में हमारी दर्शकों की संख्या साल-दर-साल बढ़ी है और यह इस साल भी यह बढ़ौतरी जारी रहेगी। इसके अलावा ये भी कहा गया कि किसी भी कंपनी के लिए, जो विज्ञापन देने के बारे में सोच रही है उसके लिए आईपीएल सबसे अच्छा और सबसे प्रभावी मंच प्रदान करता है। 

इसी के साथ ही स्टार ने इस बार एक और बड़ा कदम उठाया है और इस बार आईपीएल 2020 डिजनी + हाॅटस्टार वीआईपी पर नहीं स्ट्रीम होगा। स्टार इंडिया ने डिज़नी + हॉटस्टार से लाइव स्ट्रीमिंग को भुगतान किए गए प्लेटफ़ॉर्म डिज़नी + हॉटस्टार प्रीमियम पर ले जाने का फैसला किया है। नतीजतन, प्रशंसकों को लीग की 2 महीने की अवधि के लिए प्रीमियम 498 रुपए या तो वार्षिक सदस्यता के रूप में 1,499 का भुगतान करना होगा। 


Sanjeev

Related News