विश्व बैडमिंटन चैपियनशिप में प्रणय की विजयी शुरूआत

punjabkesari.in Monday, Jul 30, 2018 - 02:02 PM (IST)

नानजिंगः ग्यारवीं वरीय भारत के स्टार शटलर एच एस प्रणय ने यहां विश्व बैडमिंटन चैपियनशिप में सोमवार को विजयी शुरूआत करते हुये दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया जबकि महिलाओं में ओलंपिक पदक विजेता सायना नेहवाल और पीवी सिंधू को पहले दौर में बाई मिली है।  प्रणय ने पुरूष एकल के पहले दौर में न्यूजीलैंड के अभिनव मनोता को लगातार गेमों में 21-12, 21-11 से मात्र 28 मिनट में हराकर जीत दर्ज कर ली। विश्व में 11वें नंबर के भारतीय खिलाड़ी की 109वीं रैंकिंग के मनोता के खिलाफ यह करियर की पहली भिड़ंत थी।  

अब ब्राजीली खिलाड़ी से होगा सामना
प्रणय ने मनोता के खिलाफ 6-2 की बढ़त से शुरूआत की और 10-2 की बढ़त के बाद लगातार अंक लेकर 19-9 की बढ़त बनाई और आसानी से 21-12 से पहला गेम जीता। उन्होने पहले गेम में लगातार पांच अंक लिये और एक गेम अंक भी जीता। दूसरे गेम में भी 11वीं सीड खिलाड़ी ने एक गेम अंक जीता और 5-0 की बढ़त बनाई। मनोता ने हालांकि एक समय इस अंतर को 9-7 से कम किया लेकिन प्रणय ने फिर एक समय लगातार पांच अंक लेकर 16-7 की मजबूत बढ़त बनाई और 21-11 से गेम और मैच जीता। भारतीय शटलर दूसरे दौर में 39वीं रैंकिंग के ब्राजीली खिलाड़ी येगोर कोएल्हो के खिलाफ खेलने उतरेंगे जिनके खिलाफ भी वह करियर में पहली बार खेलेंगे।

महिला युगल जोड़ी पहले ही दौर में बाहर
विश्व चैंपियनशिप के पहले दिन अन्य भारतीयों में सन्योगिता घोरपड़े और प्राजक्ता सावंत की महिला युगल जोड़ी पहले ही दौर में हारकर बाहर हो गयी। गैर वरीय भारतीय जोड़ी को तुर्की की बेंगसियू एरेक्तिन और नाजिकन इंसी की जोड़ी के हाथों 20-22, 14-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी। पुरूष युगल में मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी की जोड़ी ने भी जीत से खाता खोला और बुल्गारिया के डेनिएल निकोलोव और इवान रूसेव की जोड़ी को 21-13, 21-18 से पराजित कर दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया। भारतीय जोड़ी के सामने अब सातवीं सीड जापान के ताकुतो इनोए और यूकी कानेका की मुश्किल चुनौती होगी।   

विश्व में 29वीं रैंकिंग की भारतीय जोड़ी और सातवीं रैंकिंग की ताकुतो-यूकी की जोड़ी की करियर में यह दूसरी भिड़ंत होगी। इससे पहले वर्ष 2013 में जापानी जोड़ी ने भारतीय जोड़ी को पोलिश ओपन में हराया था। वहीं महिला एकल में सभी निगाहें सायना और सिंधू पर लगी हैं जिन्हें पहले दौर में बाई मिली है और वे सीधे दूसरे दौर से टूर्नामेंट में अपनी शुरूआत करेंगी। भारत ने विश्व चैंपियनशिप में अब तक दो रजत और पांच कांस्य पदक जीते हैं और उसे अपने पहले स्वर्ण की तलाश है। टूर्नामेंट में सिंधू को तीसरी और सायना को 10 वीं वरीयता मिली है। 


 

Rahul