IPL 2022 : जूझ रही CSK के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी हैदराबाद, मलिक पर रहेगी नजर

punjabkesari.in Saturday, Apr 30, 2022 - 04:26 PM (IST)

पुणे : तेज गेंदबाज उमरान मलिक के प्रदर्शन पर एक बार फिर सभी की निगाहें टिकी होंगी जब सनराइजर्स हैदराबाद रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में जूझ रही चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के सामने होगी। मलिक इस आईपीएल सत्र की खोज हैं जिन्होंने अपनी रफ्तार से दुनिया के शीर्ष बल्लेबाजों को पस्त किया। गुजरात टाइटन्स के खिलाफ हालांकि हैदराबाद को हार का सामना करना पड़ा लेकिन मलिक ने 25 रन देकर पांच विकेट झटके जो आईपीएल के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन से एक था। 

लगातार 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने से यह (उमरान मलिक) दाएं हाथ का तेज गेंदबाज मौजूदा आईपीएल में चर्चा का विषय बना हुआ है। जम्मू के इस गेंदबाज ने अभी तक आठ मैचों में 12 के स्ट्राइक रेट से 15 विकेट झटके हैं। लेकिन उनके शानदार प्रदर्शन के बावजूद टीम को पिछले मैच में गुजरात टाइटन्स से पांच रन का हार का सामना करना पड़ा। रविवार को मलिक चाहेंगे कि उन्हें साथी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, मार्को यानसेन और टी नटराजन से अधिक सहयोग मिले। यानसेन गुजरात के खिलाफ अंतिम ओवर में 22 रन का बचाव करने में विफल रहे जिसमें राशिद खान ने कमाल कर दिया। 

सनराइजर्स हैदराबाद का टीम प्रबंधन अपने अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर पर काफी निर्भर था लेकिन वह टीम की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सके और वह अपने आलोचकों को गलत साबित करने के लिए बेताब होंगे। कप्तान केन विलियमसन की फॉर्म चिंता का विषय बनी हुई है लेकिन अभिषेक शर्मा और ऐडन मार्कराम ने जिम्मेदारी निभायी और वे इसी अच्छे प्रदर्शन को जारी रखना चाहेंगे। सनराइजर्स हैदराबाद चाहेगी कि राहुल त्रिपाठी और निकोलस पूरन भी बल्ले से और अधिक जिम्मेदारी उठाएं। सनराइजर्स हैदराबाद आठ मैचों में 10 अंक लेकर 10 टीम की तालिका में चौथे स्थान पर है। 

वहीं सीएसके का यह सबसे खराब आईपीएल रहा है और सीएसके को खुद को टूर्नामेंट में बनाए रखने के लिए एकजुट प्रयास की जरूरत है। वह तालिका में महज चार अंक लेकर नीचे से दूसरे स्थान पर है। उसकी कमजोर बल्लेबाज इकाई के लिए मलिक बड़ा खतरा होंगे। सीएसके की समस्यायें पिछले मैच में पंजाब किंग्स से 11 रन से हारने के साथ बढ़ गयीं। अगर यहां चूक हुई तो गत चैम्पियन के लिये मुश्किल हो सकती है। सीएसके खेल के सभी विभागों में असफल रही है और वे अपने नये कप्तान रविंद्र जडेजा से भाग्य पलटने की उम्मीद करना चाहेंगे। 

जडेजा गेंद और बल्ले दोनों से अपने फॉर्म में वापसी करना चाहेंगे ताकि अपनी टीम को कम से कम प्ले-ऑफ में जगह बनाने का मौका दे सकें, हालांकि इस समय संभावना कम ही लगती है। सीएसके का बल्लेबाजी विभाग को सबसे ज्यादा नुकसान सलामी बल्लेबाज रूतुराज गायकवाड़ के ‘फ्लॉप शो' से हुआ है और यह युवा बचे हुए मैचों में फॉर्म में लौटना चाहेगा। 

अनुभवी रॉबिन उथप्पा और ऑलराउंडर शिवम दुबे को भी जरूरत के समय प्रदर्शन करना होगा जबकि करिश्माई एमएस धोनी ने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया है जिसमें मुंबई इंडियंस के खिलाफ उनकी ‘फिनिशर' की पारी अहम रही थी। अंबाती रायुडू ने पंजाब के खिलाफ 39 गेंद में 78 रन की शानदार पारी खेली, हालांकि टीम हार गयी लेकिन वह भी चाहेंगे कि उन्हें शीर्षक्रम बल्लेबाजों से मदद मिले। 

गेंदबाजी में भी प्रदर्शन ऐसा ही रहा है जिसमें तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी पूरे सत्र में जूझते रहे हैं और ड्वेन प्रिटोरियस भी सामान्य दिख रहे हैं। ड्वेन ब्रावो टीम के विश्वस्त रहे हैं जिन्होंने विकेट चटकाये हैं और श्रीलंका के महीश तीक्ष्णा चोटिल दीपक चाहर और एडम मिल्ने की अनुपस्थिति में महत्वपूर्ण रहे हैं। 

टीमें : 

सनराइजर्स हैदराबाद : केन विलियमसन (कप्तान), अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्कराम, निकोलस पूरन, अब्दुल समद, प्रियम गर्ग, विष्णु विनोद, ग्लेन फिलिप्स, आर समर्थ, शशांक सिंह, वाशिंगटन सुंदर, रोमेरियो शेफर्ड, मार्को यानसन, जे सुचित, श्रेयस गोपाल, भुवनेश्वर कुमार, सीन एबॉट, कार्तिक त्यागी, सौरभ तिवारी, फजलहक फारूकी, उमरान मलिक, टी नटराजन। 

चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धोनी, रविंद्र जडेजा (कप्तान), मोइन अली, रुतुराज गायकवाड़, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, अंबाती रायडू, रॉबिन उथप्पा, मिशेल सेंटनर, क्रिस जॉर्डन, एडम मिल्ने, डेवोन कॉनवे, शिवम दुबे , ड्वेन प्रिटोरियस, महेश तीक्ष्णा, राजवर्धन हैंगरगेकर, तुषार देशपांडे, केएम आसिफ, सी हरि निशांत, एन जगदीसन, सुब्रंशु सेनापति, के भगत वर्मा, प्रशांत सोलंकी, सिमरजीत सिंह, मुकेश चौधरी। 

समय : मैच शाम 7.30 बजे से शुरू होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News

Recommended News