मुझे टेस्ट क्रिकेट के भविष्य को लेकर डर है, क्योंकि युवाओं में सिर्फ टी20 क्रिकेट का क्रेज है: वार्नर

punjabkesari.in Tuesday, Jan 31, 2023 - 03:03 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: पिछले कुछ समय से क्रिकेट की दुनिया में सीमित ओवर क्रिकेट ने रेड बॉल क्रिकेट से ज्यादा पहचान बनाई है और ऐसा कई देशों के युवा क्रिकेटरों में देखा जा रहा है कि वह सीमित ओवर क्रिकेट को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के वरिष्ठ सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने अब कहा कि उन्हें टेस्ट क्रिकेट के भविष्य को लेकर डर है, यह देखते हुए कि युवा क्रिकेटर खेल के सबसे लंबे प्रारूप पर सफेद गेंद वाले क्रिकेट को कैसे प्राथमिकता दे रहे हैं। 

वार्नर ने सिडनी थंडर के अपने एक सहयोगी ओलिवर डेविस का उदाहरण देते हुए बताया कि जब प्रारूपों के बीच चयन करने की बात आती है तो आने वाले क्रिकेटर कैसे सोच रहे हैं। वार्नर ने कहा कि उन्होंने बिग बैश लीग में अपने कार्यकाल के दौरान डेविस सहित अपने युवा साथियों पर टेस्ट क्रिकेट खेलने के महत्व को प्रभावित करने की कोशिश की। वार्नर ने कहा कि फ्रेचाइजी-आधारित टी20 लीग के  बढ़ने के साथ, दुनिया भर के अधिकांश क्रिकेटरों ने लीग से जुड़े मौद्रिक लाभों के कारण छोटे फॉर्मेट को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया है।

PunjabKesari

वार्नर ने कहा, "मैं डेविस से बात कर रहा था। उसे सफेद गेंद वाला क्रिकेट खेलना पसंद है, मैं उसे जल्द लाल गेंद वाला क्रिकेट खेलते हुए नहीं देख सकता।"अगर वह अपना दिमाग लगाना चाहता है, तो वह निश्चित रूप से खेल सकता है। लेकिन मुझे इस बात का थोड़ा डर है कि अगले पांच से 10 वर्षों में क्या होने वाला है।"

उन्होंने कहा,"मैं आने वाले समय में क्रिकेटरों को रेड-बॉल क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए देखना पसंद करूंगा, क्योंकि यही वह विरासत है, जिसे आपको पीछे छोड़ना चाहिए।"

इस बीच, वार्नर ने यह भी कहा कि एक क्रिकेटर के लिए टेस्ट क्रिकेट खेले बिना एक लंबा और सफल करियर बनाना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि ऐसे कुछ मुट्ठी भर खिलाड़ी ही  हैं जो रेड-बॉल क्रिकेट में अच्छा कर पा रहे हैं।

वार्नर ने कहा, "बहुत कम लोग हैं जो ऐसा करने में सक्षम हैं और उनका लंबा करियर बिना टेस्ट क्रिकेट के बीत जाता है। इस समय सभी लीग क्रिकेट की ओर देखते हैं। खिलाड़ी सिर्फ लीग क्रिकेट के जरिए पैसा कमा रहे हैं और नाम कमा रहे हैं।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News