टी20 विश्व कप से पहले हरमनप्रीत बोलीं - मैंने कप्तानी के गुण इन दो दिग्ग्जों से सीखे हैं

punjabkesari.in Tuesday, Feb 07, 2023 - 11:43 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: महिला टी20 विश्व का आगाज दक्षिण-अफ्रीका में 10 फरवरी से होने जा रहा है। इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम से काफी उम्मीदें हैं, क्यूंकि भारतीय टीम का हाल ही में प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। हालांकि, हाल में हुई महिला ट्राई सीरीज में भारत को फाइनल मुकाबले में दक्षिण-अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा, लेकिन इस ट्राई सीरीज में फाइनल के अलावा भारतीय महिला टीम का प्रदर्शन बेहतरीन रहा। वहीं,  पिछले कुछ समय से भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व में भारतीय टीम की सफलता को देखते हुए, फैंस को टी20 विश्व कप में भी बहुत से उम्मीदें हैं।

कप्तान हरमनप्रीत कौर का भी कहना है कि वह दक्षिण-अफ्रीका में होने वाले टी20 विश्व में भारत का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। वहीं, अपनी कप्तानी के बारे में बात करते हुए हरमनप्रीत ने कहा है कि उनके जीवन में पूर्व कप्तान एम धोनी और सौरव गांगुली ने बड़ी भूमिका है।

मेरे जीवन में एम धोनी और सौरव गांगुली ने निभाई बड़ी भूमिका

हाल ही में हरमनप्रीत ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया है कि उन्होंने मैदान में कप्तानी के कौशल धोनी और गांगुली से सीखे हैं। उन्होंने कहा, “हम जानते हैं कप्तान एमएस धोनी मैदान पर कितने चतुर थे। आज अगर आप धोनी के पुराने मैच वीडियो देखेंगे तो भी आप उनसे काफी कुछ सीख सकते हैं। मैंने सौरव गांगुली और एमएस धोनी से बहुत कुछ सीखा है। मैं हमेशा छोटी-छोटी चीजों को चुनने की कोशिश करती हूं, जो मैदान पर मेरी और टीम की मदद कर सकें। जब हम कप्तानी की बात करते हैं तो एमएस धोनी और सौरव गांगुली ने मेरे जीवन में एक बड़ी भूमिका निभाई है।”

PunjabKesari

हरमनप्रीत ने आगे कहा, " एम धोनी और सौरव गांगुली ने जिस तरह से टीम का नेतृत्व किया, मैं वास्तव में उसका पालन करती हूं। जब सौरव गांगुली टीम का नेतृत्व कर रहे थे, भारतीय पुरुष क्रिकेट बढ़ रहा था। जिस तरह से सौरव गांगुली ड्रेसिंग रूम में माहौल बदल रहे थे और खिलाड़ियों पर भरोसा कर रहे थे और उनका समर्थन कर रहे थे, उससे भारतीय टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया।"

टी20 विश्व कप में किसी भी टीम को हल्के में नहीं ले सकते

PunjabKesari

भारतीय टीम टी20 विश्व की शुरूआत पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करेगी। हरमनप्रीत का कहना है कि आगामी टी20 विश्व कप में किसी भी टीम को हल्के में नहीं ले सकती, क्योंकि सभी टीमें काफी मजबूत हैं।

उन्होंने कहा, " विश्व कप में सभी टीमें महत्वपूर्ण हैं और सभी टीमो का वास्तव में अच्छा प्रदर्शन रहा है। हम टूर्नामेंट में किसी भी टीम को हल्के में नहीं ले सकते। दूसरे टीमें क्या कर सकती हैं, इस बारे में सोचने के बजाय हम सिर्फ टूर्नामेंट में जाना चाहते हैं और अपना बेहतरीन प्रदर्शन देना चाहते हैं। टूर्नामेंट में हमारे लिए यह महत्वपूर्ण होगा कि हम क्या कर सकते हैं।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News