बर्थडे स्पैशल : जब शोएब अख्तर ने कहा- मेरी हजारों गर्लफ्रैंड, मिलने जाओ तो कपड़े फाड़ देती थीं

punjabkesari.in Thursday, Aug 13, 2020 - 02:11 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : पाकिस्तान के तेज गेंदबाज 45 साल के हो गए हैं। रावलपिंडी एक्सप्रैस के नाम से जाने जाते अख्तर एक बार अपने बयान को लेकर विवाद में फंस गए थे। अख्तर ने कहा था- मेरी हजारों गर्लफ्रैंड हैं हालांकि मुझे लगता है कि मुझे सिर्फ उन्हें दोस्त कहना चाहिए। मुझे लगता है कि वे प्रशंसकों से थोड़ा अधिक हैं। पाकिस्तान में यह पूर्ण पागलपन है। अगर मैं चैट करने के लिए सभी महिलाओं के साथ बाहर जाता हूं, तो वे मुझे पकड़ लेती हैं और कई बार मेरे कपड़े भी फाड़ देती हैं। यही शोएब अख्तर है आपके लिए। अख्तर की इस बेबाकी ने खूब विवाद खड़े किए थे। 

अख्तर के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड भी


अख्तर के नाम वनडे क्रिकेट का एक ऐसा रिकॉर्ड भी दर्ज हैं जोकि 463 मैच खेल चुके सचिन तेंदुलकर के नाम पर भी नहीं है। शोएब लगातार 12 पारियों में नाबाद पवेलियन लौटने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज भी हैं।

मोहम्मद जाहिद थे सबसे तेज गेंदबाज : अख्तर


भले ही दुनिया के महानतम क्रिकेटर शोएब अख्तर को सबसे तेज गेंदबाज मानते हैं लेकिन शोएब को ऐसा नहीं लगता। शोएब ने एक बार इंटरव्यू के दौरान बताया कि जब वह अपने करियर की शुरुआत में थे तो मोहम्मद जाहिद ही एक ऐसे बॉलर थे जो उन्हें लगता है कि सबसे तेज गेंद फेंका करते थे।

निक को कहा था- मैं तुम्हें जख्मी कर दूंगा
अख्तर के नाम पर 100 मील की रफ्तार से गेंद फेंकने का रिकॉर्ड है। उन्होंने यह गेंद इंगलैंड के बल्लेबाज निक नाइट को फेंकी थी। अख्तर से उस दिन को याद कर एक इंटरव्यू में बताया था- मैंने उसे (निक) कहा- अब मैं तुम्हें जख्मी करने वाला हूं। बॉल 100 मील प्रति घंटा की रफ्तार से आएगी। और सच में वह गेंद इतनी से तेजी से गई। 

26 यार्ड से गेंदबाजी करते थे अख्तर


अख्तर ने कई साल बाद अपनी उस स्पीड का राज खोला। अख्तर ने अपने यूट्यूब चैनल पर बताया कि मैं स्कूल स्तर पर ही 100 मीटर दौड़ अच्छी दौड़ लेता था। फिर जैसे-जैसे क्रिकेट खेलता गया मैं इसपर और काम करता गया। एक पिच 24 यार्ड की होती है लेकिन मैं अक्सर 26 यार्ड से गेंदबाजी किया करता था। इससे मुझे मैच दौरान और गति मिलती थी। इसके अलावा बदन पर 170 किलोग्राम भार लेकर दौड़ता था। हर 100 मीटर पर मैं उसमें से 20 किलोग्राम कम कर देता था। अख्तर ने कहा- 100 मील से गेंद फेंकना इतना भी मुश्किल नहीं है बस आपको कसरत करते रहना चाहिए।

Jasmeet