मुझे पता है कि मैं सबसे प्रतिभाशाली व्यक्ति नहीं हूं : रियान पराग

punjabkesari.in Monday, Sep 20, 2021 - 02:24 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : राजस्थान रॉयल्स के ऑलराउंडर रियान पराग फ्रेंचाइजी के साथ एक और आईपीएल के लिए कमर कस रहे हैं। आईपीएल 2019 में अर्धशतक लगाने वाले युवा क्रिकेटर बनने के बाद रियान मंच वैसा प्रदर्शन नहीं कर पाए जैसा कि वह चाहते थे। उन्होंने कुछ पारियां खेली हैं जो स्पष्ट रूप से बताती हैं कि उनके पास उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की प्रतिभा और कौशल है। यह 19 वर्षीय खिलाड़ी समझता है कि उसे शीर्ष स्तर के क्रिकेट में लगातार उत्कृष्टता हासिल करने के लिए क्या करने की जरूरत है। 

उन्होंने एक समाचार पत्र से बात करते हुए कहा, मुझे पता है कि मैं सबसे प्रतिभाशाली व्यक्ति नहीं हूं, मुझे पता है कि मैं सर्किट में सबसे स्टाइलिश बल्लेबाज नहीं हूं। लेकिन मुझे लगता है कि मेरे पास मानसिक शक्ति है। मुझे लगता है कि यही मायने रखता है। यह इस खेल में मानसिक शक्ति के बारे में है। यह 75 प्रतिशत मानसिक और 25 प्रतिशत कौशल है। मेरे लिए यह भारत के लिए खेलने और भारत के लिए मैच जीतने और लंबे समय तक उस स्तर पर बने रहने के बारे में है। इसलिए मुझे लगता है कि यह आईपीएल सीजन मेरे लिए एक बड़ा सीजन है। 

जब से उन्होंने पदार्पण किया है तब से रियान पराग राजस्थान रॉयल्स के लिए छठे नंबर पर अधिक बार खेले हैं। यह विशेष रूप से टी20 प्रारूप में बल्लेबाजी करने के लिए चुनौतीपूर्ण स्थिति में से एक है क्योंकि बल्लेबाज को स्थिति के अनुसार अपने खेल को ढालना होता है। पराग को लगता है कि उसके पास अब छह पर बल्लेबाजी करने की ताकत है और वह समझते हैं कि लगभग एक-दो सत्रों में खेल को कैसे अपनाया जाए। 

उन्होंने कहा, यह बहुत चुनौतीपूर्ण है। क्रिकेट में नंबर 6 यकीनन बल्लेबाजी करने के लिए सबसे कठिन स्थिति है। यह एक बड़ी चुनौती है, लेकिन मुझे चुनौतियां पसंद हैं। छठे नंबर पर आमतौर पर क्या होता है, दो स्थितियां होती हैं - या तो हम गिर जाते हैं और मुझे अंदर जाकर खेलना होता है जैसे कि जब हम चार विकेट नीचे होते हैं या पांच विकेट नीचे होते हैं, या आपको बस कुछ ओवर मिलते हैं। 

उन्होंने कहा, गो शब्द से आपको गेंद को स्मैश करना होगा। इसलिए मुझे लगता है कि बल्लेबाजी करना बहुत मुश्किल स्थिति है। मुझे उस स्थिति में आईपीएल में बल्लेबाजी करते हुए लगभग डेढ़ साल हो गए हैं। तो अब मुझे पता है कि मुझे क्या करना है और मेरी ताकत क्या है और मुझे अलग-अलग परिस्थितियों में खेल को कैसे अपनाना है। हमने ड्रेसिंग रूम में बल्लेबाजी क्रम के बारे में बहुत सारी बातें की हैं। इसलिए उम्मीद है कि इस आईपीएल में मुझे इस क्रम में पदोन्नत किया जा सकता है। 
 

Content Writer

Sanjeev