मुझे पूरा भरोसा है कि टीम इंडिया विश्व कप जीतेगी : बड़े इवेंट से पहले बोली पूनम यादव

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2024 - 06:21 PM (IST)

नई दिल्ली : संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होने वाले बहुप्रतीक्षित आईसीसी महिला टी20 विश्व कप से पहले भारतीय महिला टीम (आईएनडीडब्ल्यू) की लेग स्पिनर पूनम यादव ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि टीम इंडिया विश्व कप जीतेगी। भारत 4 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत करेगा। टूर्नामेंट से पहले भारत वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अभ्यास मैच खेलेगा। 

पूनम ने कहा, 'कोच अमोल मजूमदार ने टीम की फील्डिंग और फिटनेस को बेहतर बनाने पर काफी ध्यान दिया है। उन्होंने 10 दिवसीय स्किल कैंप का भी आयोजन किया। मेरा मानना ​​है कि चीजें सुधर रही हैं और कैंप में शामिल सभी लड़कियां कड़ी मेहनत कर रही हैं। जब आप ऐसे कैंप का हिस्सा होते हैं, तो आपको अपनी प्लेइंग पोजीशन के बारे में स्पष्टता मिलती है, कौन किस पोजीशन पर अहम भूमिका निभाता है और आपको कहां गेंदबाजी करनी चाहिए। इससे गलतियों को सुधारने में मदद मिलती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आप विश्व कप में उन्हें न दोहराएं। मुझे पूरा विश्वास है कि टीम इंडिया विश्व कप जीतेगी।' 

आगामी महिला टी20 विश्व कप 2024 में पूनम यादव को भारत की टीम में शामिल नहीं किया गया। भारत 2020 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में अपने पहले टी20 विश्व कप फाइनल में पहुंचा, यह मायावी खिताब जीतने की उम्मीदों से भरी रात थी। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 185 रनों का पीछा करते हुए हरमनप्रीत की टीम 99 रन पर आउट हो गई। 2022 में टी20 विश्व कप के पिछले संस्करण में भारत एक बार फिर सेमीफाइनल में पहुंचकर इतिहास रचने के करीब पहुंच गया था। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया एक बार फिर अंतिम चार में बाधा साबित हुआ। 

टी20 विश्व कप की अगुवाई में भारत के नतीजे मिले-जुले रहे हैं। वे इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज हार गए, लेकिन हरमनप्रीत की टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ लगातार दो सीरीज जीतकर वापसी की। जुलाई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की टी20 सीरीज ड्रॉ पर समाप्त हुई। एशिया कप 2024 में भारत फाइनल में श्रीलंका से हार गया, जो पूरे टूर्नामेंट में अजेय रहा। 

भारतीय टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शैफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह, दयालन हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल, सजना सजीवन।

ट्रैवलिंग रिजर्व : उमा छेत्री (विकेटकीपर), तनुजा कंवेर, साइमा ठाकोर।

गैर-यात्रा आरक्षित : राघवी बिस्ट, प्रिया मिश्रा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News