मैंने व्यक्तिगत रूप से विराट कोहली से टी20 कप्तानी नहीं छोड़ने का अनुरोध किया था : गांगुली

punjabkesari.in Sunday, Dec 12, 2021 - 12:56 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : विराट कोहली का भारत के एकदिवसीय कप्तान के रूप में बर्खास्त किया जाना क्रिकेट जगत में इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है। प्रशंसकों और विशेषज्ञों के एक वर्ग ने निर्णय को सही कहा है तो अन्य इस फैसले के पक्ष में नहीं हैं। रोहित शर्मा को कोहली की जगह वनडे टीम का कप्तान बनाया गया है और अब वह एकदिवसीय और टी20 इंटरनेशनल दोनों में नेतृत्व करेंगे। 

पिछले महीने टी20 विश्व कप 2021 के बाद कोहली ने भारत के टी20 कप्तान के पद से इस्तीफा दे दिया। हालांकि बल्लेबाज ने कहा था कि वह अन्य दो प्रारूपों एकदिवसीय और टेस्ट में टीमों का नेतृत्व करना जारी रखेगा। वहीं राष्ट्रीय चयनकर्ता सफेद गेंद वाले क्रिकेट में 2 अलग-अलग कप्तान नहीं चाहते थे और इसलिए बड़ा निर्णय लिया गया। पूरे मामले पर बोलते हुए बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने खुलासा किया कि उन्होंने व्यक्तिगत रूप से कोहली से टी20 इंटरनेशनल कप्तान के रूप में पद नहीं छोड़ने का अनुरोध किया था। जैसा कि वह ऐसा करने के लिए सहमत नहीं था, चयनकर्ताओं को उसे एकदिवसीय कप्तान के रूप में भी उतारना पड़ा। 

गांगुली ने एक मीडिया हाउस से बातचीत में कहा,  यह वैसा ही है जैसा मैंने कहा...मैंने व्यक्तिगत रूप से उनसे (कोहली) टी20 कप्तानी नहीं छोड़ने का अनुरोध किया। जाहिर है, उन्होंने काम का बोझ महसूस किया। जो ठीक है, वह एक महान क्रिकेटर रहा है, वह अपने क्रिकेट को लेकर काफी उग्र रहा है। उन्होंने लंबे समय तक कप्तानी की है और ये चीजें होती रहती हैं। क्योंकि मैंने लंबे समय तक कप्तानी की है इसलिए, मुझे पता है। 

पूर्व भारतीय कप्तान गांगुली ने कहा, इसके अलावा वे केवल एक सफेद गेंद वाला कप्तान चाहते थे और इसलिए यह निर्णय। मुझे नहीं पता कि भविष्य में क्या होने वाला है। लेकिन जैसा कि मैंने कहा यह एक अच्छी टीम है और इसमें कुछ शानदार खिलाड़ी हैं और मुझे उम्मीद है कि वे इसे बदल देंगे। एक अच्छी टीम में बहुत अधिक नेता नहीं होते हैं। 

इस बीच कोहली सबसे लंबे प्रारूप में टीम का नेतृत्व करना जारी रखेंगे जबकि रोहित अब उप-कप्तान होंगे। राष्ट्रीय टीम के कार्यक्रम की बात करें तो भारत 26 दिसंबर से शुरू होने वाले तीन टेस्ट और इतने ही एकदिवसीय मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News