मुझे याद है रोहित एक समय में क्रिकेट किट के पैसों के लिए दूध के पैकेट बेचते थे : प्रज्ञान ओझा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2023 - 01:32 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने अपने पिछले एक दशक से भी लंबे क्रिकेटिंग करियर में काफी-उतार चढ़ाव देखे हैं, लेकिन उन्होंने इस समय दौरान खुद पर काफी मेहनत कि और आज वह भारतीय टीम के सबसे अहम चेहरा बन गए हैं। मध्यवर्गीय परिवार से उभर कर रोहित ने अपने जीवन में हर वो मुकाम हासिल कर लिया है, जिसका सपना आज हर कोई युवा क्रिकेटर देखता है। हालांकि, रोहित जब क्रिकेट की दुनिया में पहचान बनाने के लिए तैयारियों में जुटे थे तो उनको जीवन में काफी संघर्ष करना पड़ा। रोहित शर्मा के करीबी दोस्त प्रज्ञान ओझा ने अब रोहित के संघर्ष भरे दिनों को याद करते हुए कई अहम खुलासे किए हैं, उन्होंने बताया है कि रोहित एक समय क्रिकेट किट के पैसों के लिए दूध के पैकट बेचने पर मजबूर थे।

ओझा ने कहा, "वह (रोहित) एक मध्यवर्गीय परिवार से थे और मुझे याद है कि एक बार जब हमने चर्चा की थी कि क्रिकेट किट के लिए रोहित बजट कैसे प्रतिबंधित है तो वह भावुक हो ग था। वास्तव में, उन्होंने अपने क्रिकेट किट के पैसों के लिए दूध के पैकेट भी बेचा करते थे। अब जब मैं उसे देखता हूं, तो मुझे बहुत गर्व महसूस होता है कि हमारी यात्रा कैसे शुरू हुई और हम कहां पहुंचे," 

प्रज्ञान ओझा ने उस पल को याद किया जब वह पहली बार अंडर-15 राष्ट्रीय शिविर में औपचारिक रूप से रोहित से मिले थे और कैसे हर कोई कह रहा था कि वह विशेष खिलाड़ी थे। उन्होंने कहा उस समय रोहित उनके खिलाफ क्रिकेट के मैदान में काफी आक्रामक थे, लेकिन बाद में वह अच्छे दोस्त बन गए। उन्होंने कहा, "जब मैं पहली बार अंडर-15 राष्ट्रीय शिविर में रोहित से मिला, तो सभी ने कहा कि वह एक बहुत ही खास खिलाड़ी है। वहां, मैंने उनके खिलाफ खेला और उनका विकेट लिया। रोहित एक विशिष्ट बॉम्बे लड़का था, ज्यादा बात नहीं करता था, लेकिन आक्रामक था जब वह खेलता था। वास्तव में, मुझे बहुत आश्चर्य हुआ कि जब हम एक-दूसरे को नहीं जानते थे तो वह मेरे साथ इतना आक्रामक क्यों था, लेकिन उसके बाद हमारी दोस्ती बढ़ने लगी।" 

ओझा ने आगे कहा, "जब तक रोहित को रणजी ट्रॉफी में मुंबई के लिए खेलने का मौका मिला, तब तक हम सिर्फ एक-दूसरे को जानते थे, लेकिन हमारी दोस्ती तब बढ़ी जब हम एक कॉमन पॉइंट पर आए। वह एक अच्छा मिमिक था और मुझे वास्तव में ऐसे लोग पसंद हैं जो प्रैंक खेल सकते हैं और रोहित उनमें से एक है। हम अंडर-19 स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने का दबाव महसूस करते थे। इसलिए, जब भी वह देखता था कि मैं दवाब महसूस कर रहा हूं तो वह कुछ ऐसी नकल करते थे, जिससे तनाव दूर हो जाता था और चारों ओर हंसी आ जाती थी। "

इसके बाद ओझा ने 2008 में आईपीएल के दौरान डेक्कन चार्जर्स में रोहित और अपने दिनों को याद किया, उन्होंने कहा कि रोहित के बीच तभी से नेतृत्व करने की क्षमता थी। उन्होंने कहा, "रोहित ने मुझे समझने में मदद की थी कि टी20 क्रिकेट में भी आप एक आक्रामक गेंदबाज बन सकते हैं और बीच के ओवरों में विकेट ले सकते हैं। तब से, मैं समझ गया कि वह एक नेता के रूप में कैसे सोच रहे थे और कैसे उन्होंने बाकी लोगों से एक कदम आगे रहने की कोशिश की।"


 

Content Editor

Ramandeep Singh