IND vs PAK : पाकिस्तान के खिलाफ अर्शदीप ने बनाई थी खास योजना, खुद किया खुलासा

punjabkesari.in Sunday, Oct 23, 2022 - 05:50 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : आईसीसी विश्व कप 2022 के सुपर 12 मुकाबले में रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह का कहर देखने को मिला। अर्शदीप ने शुरूआती ओवरों में बाबर आजम (0) व मोहम्मद रिजवान (4) को आउट कर भारत को अच्छी शुरूआत दिलाई। फिर उन्होंने आसिफ अली का शिकार किया। अर्शदीप ने 4 ओवर में 32 रन देकर 3 विकेट लिए। इसी के साथ उनके लिए पहला टी20 विश्व कप खास बन गया। शानदार गेंदबाजी पर प्रतिक्रिया देते हुए अर्शदीप ने बताया कि उन्होंने एक खास योजना बनाी थी।

अर्शदीप ने कहा, ''मैं उस पल का मजा लेना चाहता था, यह फिर कभी नहीं आएगा। यहां की बाउंड्रीज बहुत बड़ी थीं, इसलिए हमने इसे अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करने की कोशिश की। विकेट और पैड पर गेंद फेंकने की कोशिश की।'' पाकिस्तानी बल्लेबाज अर्शदीप की सीधी गेंदों को खेलने में अमसर्थ दिखे। अर्शदीप ने विकेट टू विकेट ज्यादा गेंदबाजी की, जिसका उन्हें फायदा मिला।

वहीं मैच की बात करें तो पाकिस्तान ने इफ्तिखार अहमद और शान मसूद के अर्धशतकों की बदौलत भारत के सामने 160 रन का लक्ष्य रखा। इफ्तिखार ने 34 गेंदों पर दो चौकों और चार छक्कों की बदौलत 51 रन बनाये जबकि शान ने 42 गेंदों पर पांच चौकों के साथ 52 रन की पारी खेली। नौंवे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे शाहीन अफरीदी ने आठ गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाकर 16 रन बनाए, जबकि कोई और पाकिस्तानी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। हार्दिक पांड्या (30/3) ने शादाब खान, हैदर अली और मोहम्मद नवाज़ को पवेलियन भेजा, जबकि अर्शदीप (19/3) ने आसिफ अली का मूल्यवान विकेट निकाला। भुवनेश्वर कुमार (22/1) ने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर छक्का खाने के बाद शाहीन को आउट किया। लगातार विकेट गंवाने के बावजूद पाकिस्तान ने रनगति कायम रखी और आखिरी पांच ओवरों में 53 रन जोड़कर 20 ओवरों में 159/8 का स्कोर खड़ा किया। 

जवाब में भारत ने चेज़मास्टर विराट कोहली (82 नाबाद) और हार्दिक पांड्या (40) के साथ उनकी शतकीय साझेदारी की बदौलत पाकिस्तान को चार विकेट से मात दी। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 160 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे भारत ने मैच की आखिरी गेंद पर हासिल कर लिया। इस रोमांचक मैच में भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 31 रन पर ही चार विकेट गंवा दिये थे, लेकिन कोहली-पांड्या की जोड़ी ने 113 रन की साझेदारी बुनकर टीम को मज़बूत स्थिति में पहुंचा दिया। आखिरी ओवर में भारत को 16 रन की दरकार थी। पांड्या एवं दिनेश कार्तिक इस ओवर में आउट भी हुए, लेकिन ओवर की चौथी गेंद पर कोहली के छक्के की बदौलत भारत ने छह विकेट के नुकसान पर 160 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया। कोहली ने इस करिशमाई पारी में 53 गेंदों पर छह चौके और चार छक्के लगाकर नाबाद 82 रन बनाये जबकि पांड्या ने उनका साथ देते हुए 37 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों की मदद से 40 रन बनाये। 

News Editor

Rahul Singh