कोई वहम ही होगा- टी20 और वनडे में फर्क पर बोले Ian Chappell, दिया यह तर्क

punjabkesari.in Monday, Feb 19, 2024 - 07:01 PM (IST)

खेल डैस्क : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने कहा कि उन्हें 50 ओवर के प्रारूप के भविष्य को लेकर डर है। उनकी यह टिप्पणी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच बुधवार से वेलिंगटन में शुरू होने वाली आगामी टी20ई सीरीज से पहले आई है। 2004 में अपनी स्थापना के बाद से चैपल-हेडली ट्रॉफी हमेशा ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच एकदिवसीय मैचों के लिए थी। लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) और न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने अपने ताजा बयानों में कहा है कि हम भविष्य में वनडे या टी20ई सीरीज आयोजित करेंगे।

 


चैपल ने कहा कि प्रशासकों ने 50 ओवर के क्रिकेट से दूरी बना ली है और मुझे लगता है कि अब वह यह फॉर्मेट पुनर्जीवित नहीं होगा। निश्चित रूप से हमारे पास शीर्ष पर टी20 क्रिकेट है, और अधिक से अधिक टी20 क्रिकेट खेला जा रहा है। 50 ओवर का क्रिकेट कम खेला जा रहा है। जो कोई भी सोचता है कि टी20 50 ओवर के खेल से बेहतर खेल है, वह मूर्ख है। 

 

ऑस्ट्रेलिया के पास फिलहाल चैपल-हेडली ट्रॉफी है। उन्होंने आखिरी बार सितंबर 2022 में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे की सीरीज खेली थी। चैपल को भी यकीन नहीं है कि 50 ओवर का प्रारूप कभी भी वह लोकप्रियता हासिल कर पाएगा जो पहले थी। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि आपको 50 ओवर के खेल में अच्छी भीड़ मिलेगी क्योंकि यह क्रिकेट का एक बहुत अच्छा खेल है। लेकिन यह इस समय प्रशासकों के दिमाग में नहीं है। आप घड़ी को पीछे घुमा नहीं सकते हैं। मैं विश्व कप को धूमिल होते नहीं देख रहा हूं। यह फॉर्मेट बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन अगर आप विश्व कप खेलते हैं तो आपको खिलाड़ियों को कुछ मैच देने ही होंगे। अगर ऐसा नहीं होता तो निश्चित तौर पर इसका महत्व खत्म हो गया है।

 


चैपल को यह भी लगता है कि टी20 और हाल ही में टी10 क्रिकेट की लोकप्रियता भी खेल के लिए एक बड़ा खतरा है। उन्होंने कहा कि एक क्रिकेटर के तौर पर मैं दिन के खेल के अंत में यह सोचकर मैदान से बाहर जाना चाहता हूं कि मैंने अपनी बीयर अर्जित कर ली है। मुझे नहीं लगता कि अगर मैंने 20 ओवर का खेल खेला और मैंने 4 गेंदों का सामना किया, तो मैं सोचूंगा कि मैंने अपनी बीयर कमा ली है। हर जगह टी20 लीग आ रही हैं और अब आपके पास कुछ टी10 लीग हैं... अगर दर्शक टी20 से ऊब जाएंगे तो आप क्या करेंगे? क्या आप इसे वापस टी10 और फिर टी5 तक ले जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News