ICC ने 2022 U19 विश्व कप के लिए पुननिर्धारित क्वालीफिकेशन कार्यक्रम की घोषणा की

punjabkesari.in Sunday, Dec 13, 2020 - 05:18 PM (IST)

दुबई : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वेस्टइंडीज में 2022 में होने वाले अंडर -19 पुरुष विश्व कप के क्वालीफिकेशन के पुनर्निर्धारित कार्यक्रम की रविवार को घोषणा की जहां पांच स्थानों के लिए 33 टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी। पिछले विश्व कप (2020) की शीर्ष 11 टीमों ने 2022 की शुरुआत में खेले जाने वाले इस विश्व कप के लिए अपनी जगह पक्की कर ली है। इसमें भारत, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे शामिल है।

कोविड-19 के कारण उम्र वर्ग के इस टूर्नामेंट के क्वालीफिकेशन मुकाबले एक साल की देरी से होंगे। इन पांच टीमों का क्वालीफिकेशन क्षेत्रीय मुकाबलों से होगा। सात क्षेत्रीय प्रतियोगिताओं के माध्यम से पहले 33 टीमों का चयन होगा, इसकी शुरूआत जून 2021 से होगी। एशिया और अफ्रीका क्षेत्र में टीमों की संख्या अधिक होने के कारण क्वालीफिकेशन के मुकाबले दो स्तर में होंगे जबकि अमेरिका, ईएपी (पूर्वी एशिया और प्रशांत महासागर क्षेत्र) और यूरोप में एक स्तरीय क्वालीफिकेशन मुकाबले होंगे।

इस क्वालीफिकेशन प्रक्रिया का नाम ‘रोड टू वेस्टइंडीज' है जिसकी शुरूआत तंजानिया में अफ्रीका डिवीजन दो से जून 2021 में होगी। आईसीसी प्रतियोगिताओं के प्रमुख क्रिस टेट्ली ने कहा, ‘आईसीसी अंडर19 पुरूष विश्व कप में भविष्य की सितारों की झलक मिलती है। इस प्रतियोगिता में विश्व के बड़े खिलाड़ियों ने भाग लिया है।' उन्होंने कहा, ‘इस क्वालीफिकेशन से नयी टीमों को भी अपनी क्षमता दिखाने का मौका मिलेगा। पांच स्थानों के लिए 33 टीमों के बीच मुकाबला होने से यह काफी प्रतिस्पर्धी होगा।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News