ICC की BCCI को धमकी, छीनी जा सकती है 2023 वर्ल्ड कप की मेजबानी

punjabkesari.in Saturday, Dec 22, 2018 - 01:01 PM (IST)

नई दिल्लीः आईसीसी ने बीसीसीआई को पुराने मामले पर याद दिलाते हुए कहा कि वह 160 करोड़ रूपए चुकाए वरना 2021 चैंपियंस ट्रॉफी और 2023 के 50 ओवर के विश्व कप की मेजबानी गंवाना पड़ सकती है। 

क्या है मामला

2016 टी-20 विश्व कप की मेजबानी भारत ने की थी। इस दौरान आईसीसी को इस बड़े इवेंट के लिए टैक्स में केंद्रीय या राज्य मंत्रालय से किसी तरह की कोई छूट नहीं मिली थी। अब आईसीसी उसी कर कटौती की भरपाई के लिए 31 दिसंबर से पहले 23 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 160 करोड़ रुपए) की मांग कर रहा है। खबर के मुताबिक, बीसीसीआई को इस मांग की याद दिलाई गई है, जिसका उल्लेख अक्टूबर में सिंगापुर में आईसीसी की बोर्ड बैठक के मिनटों में किया गया। भारतीय बोर्ड के पास आईसीसी की मांग के अनुपालन के लिए 10 दिन से कम का समय बचा है।

पैसा नहीं चुकाया तो छीनी जा सकती है मेजबानी

स्टार टीवी (जिसके पास आईसीसी के सभी टूर्नामेंट्स का ऑफिशल ब्रॉडकास्ट राइट्स हैं) ने सभी टैक्स काटकर 2016 टी20 वर्ल्ड कप के प्रसारण का राजस्व आईसीसी को दिया था और अब आईसीसी चाहता है कि बीसीसीआई इसकी भरपाई करे। आईसीसी के अध्यक्ष और पूर्व में बीसीसीआई के भी अध्यक्ष रह चुके शशांक मनोहर ने धमकी देते हुए कहा कि अगर BCCI पैसे नहीं चुका पाता तो, वह उस राशि को भारत के वित्तीय वर्ष के लिए राजस्व हिस्सेदारी से घटा देगा। आईसीसी ने यह भी कहा है कि वह 2021 चैंपियंस ट्रॉफी और 2023 के 50 ओवर के विश्व कप की मेजबानी करने के लिए 'अन्य विकल्पों' को भी देखेगा, जो भारत में खेले जाने वाले हैं।

कानूनी मदद ले सकता है BCCI

इस मामले में बीसीसीआई के अधिकारी ने कहा, 'यह तो खाना खिलाने वाले हाथ को काटने जैसा है। एक खेल संस्था जिसका मुख्य आर्थिक मूल्य भारत की वाणिज्यिक हिस्सेदारी पर निर्भर करता है, वह यह कह रही है कि भारत वर्ल्ड कप की मेजबानी नहीं कर सकता? और वह भी तब, जब आईसीसी का सर्वेसर्वा एक भारतीय है? क्या मजाक है।' सूत्रों की मानें तो भारतीय बोर्ड इस मामले में कानूनी मदद भी ले सकता है।
 

Rahul