साल 2019 के ICC पुरस्कारों की हुई घोषणा, HITman चुने गए सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर

1/15/2020 4:50:34 PM

दुबई : भारत के सीमित ओवरों को उपकप्तान रोहित शर्मा को वर्ष 2019 में एकदिवसीय क्रिकेट में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए आईसीसी अवाड्र्स में वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली को खेल भावना पुरस्कार और भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर को टी-20 में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के लिए चुना गया है।

वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर : रोहित शर्मा (भारत)

PunjabKesari
इसलिए मिला : 32 साल के रोहित ने इंग्लैंड में हुए विश्व कप-2019 के दौरान रिकॉर्ड पांच शतक जमाए थे। उन्होंने पिछले साल कुल सात शतकों सहित कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक 1490 रन बनाए थे। भारतीय ओपनर ने 28 वनडे मुकाबलों में 57.30 के औसत से यह उपलब्धि हासिल की। रोहित ने विश्व कप में नौ पारियों में 81 के औसत से 648 रन बनाए थे।

स्प्रिट ऑफ द क्रिकेट : विराट कोहली (भारत)

virat kohli punjab kesari sports के लिए इमेज परिणाम
इसलिए मिला : भारतीय कप्तान और विश्व के नंबर एक बल्लेबाज विराट को खेल भावना पुरस्कार के लिए चुना गया है। विराट ने इंग्लैंड में हुए विश्व कप के दौरान दर्शकों से ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ की हूटिंग न करने की अपील की थी। स्मिथ गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण में एक वर्ष का प्रतिबंध झेलने के बाद क्रिकेट में वापसी कर रहे थे। विराट ने स्मिथ के लिए तालियां बजाने का आग्रह किया था।

विराट ने हासिल की अनूठी उपलब्धि
विराट को इसके अलावा वर्ष की आईसीसी टेस्ट और वनडे टीमों का कप्तान भी चुना गया है। यह लगातार तीसरा वर्ष है जब विराट को आईसीसी की टेस्ट और वनडे टीमों का कप्तान चुना गया है। विराट ने 2018 और 2019 में भी यह उपलब्धि हासिल की थी

साल का बैस्ट टी-20 प्रदर्शन : दीपक चाहर (7/6) बांग्लादेश के खिलाफ 

deepak chahar punjab kesari sports के लिए इमेज परिणाम
इसलिए मिला : तेज गेंदबाज दीपक चाहर को सर्वश्रेष्ठ टी-20 गेंदबाजी के लिए चुना गया है। चाहर ने पिछले साल नवंबर में बंगलादेश के खिलाफ 7 रन देकर 6 विकेट झटके थे और पुरुषों के टी-20 इंटरनेशनल मैच सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। चाहर के स्पैल को आईसीसी ने टी-20 इंटरनेशनल परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर करार दिया है।

प्लेयर ऑफ द ईयर : बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)

ben stokes punjab kesari sports के लिए इमेज परिणाम
इसलिए मिला : स्टोक्स को सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी मिली। स्टोक्स के दम पर इंग्लैंड ने पहली बार विश्व कप जीता। 28 साल के स्टोक्स ने एशेज के दौरान लीड्स टेस्ट में नाबाद 135 रनों की जोरदार पारी खेली थी और इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक विकेट से जीत दिलाई थी। स्टोक्स ने विश्व कप फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में 98 गेंदों पर नाबाद 84 रन बनाए थे और फिर सुपरओवर में 3 गेंदों पर 8 रन बनाए थे। मैच और सुपर ओवर टाई रहे थे और इंग्लैंड ने बॉऊंड्री काउंट पर विश्व कप जीता था।        

टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर : पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)

pat cummins punjab kesari sports के लिए इमेज परिणाम
इसलिए मिला : कमिंस ने 2019 में सर्वाधिक 59 विकेट लिए। वह आईसीसी की टेस्ट बॉलिंग रैंकिंग में अभी भी नंबर एक पर बने हुए हैं।

इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर : मारनस लाबुस्चगने (ऑस्ट्रेलिया)

marnus labuchange punjab kesari sports के लिए इमेज परिणाम
ऑस्ट्रेलिया के नवोदित बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन को उभरते खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए चुना गया। लाबुशेन ने साल 2019 में टेस्ट क्रिकेट में जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए 64।94 के औसत से सर्वाधिक 1104 बनाए।        

अंपायर ऑफ द ईयर : रिचर्ड इलिंगवर्थ (इंग्लैंड)

वर्ष का एसोसिएट खिलाड़ी : काइल कोएट्जर (स्कॉटलैंड)

आईसीसी बैस्ट टीमों में भी भारतीय छाए

icc logo punjab kesari sports के लिए इमेज परिणाम
आईसीसी की टीमों में विराट के अलावा चार अन्य भारतीय क्रिकेटरों को टेस्ट और वनडे टीम ऑफ द ईयर में चुना गया है। टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले मयंक अग्रवाल को टेस्ट टीम में जगह मिली है जबकि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को वनडे टीम में जगह मिली है।

टेस्ट टीम ऑफ द ईयर (बल्लेबाजी क्रम में) : मयंक अग्रवाल, टॉम लाथम, मार्नस लाबुशेन, विराट कोहली (कप्तान), स्टीवन स्मिथ, बेन स्टोक्स, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नील वेगनर, नाथन लियोन।
PunjabKesari

वनडे टीम ऑफ द ईयर (बल्लेबाजी क्रम में) : रोहित शर्मा, शाई होप, विराट कोहली (कप्तान), बाबर आजम, केन विलियमसन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव।PunjabKesari

 


neel

Related News